स्लिम ट्रिम दिखने की चाह में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं यही गलती

स्लिम ट्रिम दिखने की चाह में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं यही गलती

प्रेषित समय :11:00:49 AM / Thu, Jun 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बढ़ता वजन अपने साथ कई सारी मुसीबतें लेकर आता है. वेट लॉस करने के लिए हम कई सारे तरीके अपनाते हैं जिसमें खानपान में बदलाव, एक्सरसाइज करना, एक्टिव रहना, दिन की बेहतर शुरूआत करना शामिल है. हेल्दी और फिट रहने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल का होना भी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप एक तय रूटीन फॉलो करें. लेकिन कुछ लोग वेट लॉस करने के चक्कर में कई बार जल्दबादी कर देते हैं या फिर कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे उनको फायदे की जगह नुकसान हो जाता है.  

मोटापे की वजह से कई लोगों में आत्मविश्वास की कमी देखी जाती है, वहीं ये कई गंभीर बीमारियों को न्योता भी देता है. इसलिए इस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने कितनी तरह की एक्सरसाइज और डाइट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लेते हैं. लेकिन वेट लॉस के दौरान आपको कुछ गलतियों से हमेशा बचकर रहना चाहिए.

1.एकदम से खाना न छोड़ें
अधिकतर लोग स्लिम ट्रिम दिखने की चाह में अचानक से ब्रेकफास्ट या फिर डिनर करना बंद कर देते हैं. इस तरह से वो अपने कैलोरी इंटेक को कम करने की कोशिश करते हैं जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है. लेकिन वेट लॉस से जुड़ी ये सबसे बड़ी मिथ है कि ब्रेकफास्ट या डिनर स्किप करने से आप पतले हो सकते हैं. बल्कि इससे आप और भी ज्यादा मोटे होने लगते हैं. दरअसल, दो टाइम का खाना स्किप कर देने से आप एक ही टाइम में पेट भर के खा लेते हैं, कुछ लोग तो ओवरइटिंग भी कर लेते हैं जिससे वो मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

2.पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना
आजकल अधिकतर लोगों को देर रात तक जागकर मोबाइल चलाने की आदत हो गई है. इस वजह से उनकी नींद पूरी न होने के कारण वो ज्यादा बीमार रहने लगते हैं, इसके साथ साथ देर रात तक जागने की वजह से उन्हें भूख भी ज्यादा गलती है और वो जंक फूड खाने को मजबूर हो जाते हैं. अगर आप वेट लॉस जर्नी में हैं तो रात को समय से सो कर सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें.

3.लो डाइट फूड
वजन कम करने के चक्कर में कई लोग मार्केट में मिलने वाले लो डाइट फूड खाने लग जाते हैं. ये आपका वजन कम करने की जगह शरीर में कैलोरी की मात्रा को और भी बढ़ा देते हैं. इसके साथ ही इससे बॉडी में शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए अगर आप वेट लॉस जर्नी में हैं तो जितना हो सके घर का बना खाना ही खाएं.