टी20 वर्ल्‍ड कप 2024:  दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 68 रनों से हराया

 टी20 वर्ल्‍ड कप 2024:  दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 68 रनों से हराया

प्रेषित समय :11:13:49 AM / Fri, Jun 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्‍ली. टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 68 रनों से मात दी. इसके साथ ही रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. 29 जून को भारत का खिताबी मैच अब साउथ अफ्रीका के साथ होगा. भारत और साउथ अफ्रीका अपने सभी मैच जीतकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में पहुंची हैं. अब देखना होगा कि भारत की टीम दूसरी बार टी20 वर्ल्‍ड का खिताब जीत पाती है या फिर साउथ अफ्रीका पहली बार कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कामयाब होती है.

आज जीत के साथ ही रोहित शर्मा एंड कंपनी ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड से हार का बदला भी ले लिया है. आज के मैच की बात की जाए तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए. रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़ा. हालांकि सूर्यकुमार यादव अपनी फिफ्टी से चूक गए. लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान इन मुश्किल परिस्थितियों में इंग्‍लैंड की टीम भारतीय स्पिनरों का सामना नहीं कर पाई. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के तीन-तीन विकेट और जसप्रीत बुमराह के दो विकेट के चलते इंग्‍लैंड ने कोई चुनौती पेश नहीं की और शुरुआत 10 ओवरों में ही घुटने टेक दिए.

भारत की शुरुआत खास अच्‍छी नहीं रही. विराट कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए. फिर जल्‍द ही विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत भी कैच आउट हो गए. इसके बाद कप्‍तान रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर रन बनाने की जिम्‍मेदारी उठाई. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए साथ मिलकर 73 रन जोड़े. 39 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेलने के बाद 14वें ओवर में हिटमैन आदिल राशिद की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. जल्‍द ही सूर्यकुमार यादव भी 36 गेंदों पर 47 रन बनाने के बाद जोफ्रा आर्चर की गेंद पर सूर्या भी आउट हो गए.

यहां से आगे हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा ने रन बनाने की जिम्‍मेदारी उठाई. हार्दिक ने 13 गेंदों पर 23 रन ठोक दिए. जडेजा के बैट से भी 9 गेंदों पर नाबाद 17 रन आए. अंत में अक्षर पटेल ने भी छह गेंदों पर 10 रन की पारी खेली, जिसके दम पर भारत ने स्‍कोर को 171/7 तक पहुंचा दिया. क्रिस जोर्डन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट अपने नाम किए.