Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, 5 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, 5 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

प्रेषित समय :11:22:38 AM / Sat, Jun 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अगले महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान कर दिया गया है. हॉकी इंडिया ने बुधवार को 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की. हरमनप्रीत सिंह को टीम का कप्तान और हार्दिक सिंह को उप कप्तान बनाया गया है. भारतीय टीम में पांच खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेंगे. इनमें जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह शामिल हैं. इनके अलावा टीम में पिछले चरण में हिस्सा ले चुके कुछ सीनियर खिलाड़ी भी शामिल हैं.

टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम को गत चैम्पियन बेल्जियम, आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है. पूल अंक तालिका में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी. भारतीय खिलाड़ी इस समय बेंगलुरु के साई केंद्र में राष्ट्रीय शिविर में ओलंपिक की तैयारी में व्यस्त हैं. अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह चौथी बार ओलंपिक में भाग लेंगे. कप्तान हरमनप्रीत का यह तीसरा ओलंपिक होगा.

टोक्यो में 41 साल के अंतराल बाद पदक जीतने के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद भारतीय डिफेंडर रूपिंदरपाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा संन्यास ले चुके हैं जबकि सुरेंदर कुमार टीम से बाहर हैं. टोक्यो में मुख्य टीम का हिस्सा रहे नीलकांत शर्मा को वैकल्पिक खिलाड़ियों में रखा गया है. दिलप्रीत सिंह को मौका नहीं मिला है. गोलकीपर कृष्ण पाठक लगातार दूसरे ओलंपिक में वैकल्पिक खिलाड़ी होंगे.

डिफेंस में हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत, अमित रोहिदास, सुमित और संजय जबकि मिडफील्ड में पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और विवेक सागर प्रसाद शामिल हैं. फॉरवर्ड में अभिषेक, सुखजीत, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह और गुरजंत सिंह शामिल हैं. पाठक और नीलकांत के अलावा डिफेंडर जुगराज सिंह भारत के तीसरे वैकल्पिक खिलाड़ी हैं. टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन हैं.

भारतीय टीम अपना अभियान 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगी. इसके बाद 29 जुलाई को टीम का सामना अर्जेंटीना से होगा. फिर भारत 30 जुलाई को आयरलैंड से, एक अगस्त को बेल्जियम से और दो अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा. भारत अभी तक आठ स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य से कुल 12 ओलंपिक पदक जीत चुका है. पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान देश फ्रांस शामिल है.