नींद न आने की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद है किशमिश

नींद न आने की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद है किशमिश

प्रेषित समय :11:59:47 AM / Mon, Jul 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

किशमिश सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है. इसमें आयरन, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन सी, बी6 विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन करने से हमें कई तरह की समस्याओं से राहत मिल सकती है. ज्यादातर लोग सुबह उठकर खाली पेट किशमिश का सेवन करते हैं. साथ ही कुछ लोग किशमिश का पानी भी पीते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकते हैं. लेकिन किशमिश हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित होती है और किस तरह से आपको इसका सेवन करना चाहिए इस बात का भी ख्याल आपको जरूर रखना चाहिए. चलिए जानते हैं- 

एक्सपर्ट का कहना है की किशमिश हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकती है. खासकर जिन लोगों को एसिडिटी या डाइजेशन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. साथ ही इसमें कई तरीके के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मददगार
किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में ये हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के साथ ही हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मददगार साबित हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है वो किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

पेट के लिए फायदेमंद
डॉक्टर का कहना है कि किशमिश पेट के लिए काफी अच्छी होती है. ऐसे में जिन लोगों को डाइजेशन से जुड़ी समस्या जैसी की खाना सही से न पचा पाना और एसिडिटी है उन्हें रोजाना किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में कई बार दिन में तीन बार किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

हड्डियों के लिए
किशमिश में कैल्शियम भी सही मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

नींद से जुड़ी समस्या
नींद से जुड़ी समस्या में भी किशमिश फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके लिए डॉक्टर का कहना है कि इसके लिए रात में जीरा की फक्की, किशमिश और उसका पानी पीने की सलाह दी जाती है.