गुरमीत सिंह संधावालिया बने मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस

गुरमीत सिंह संधावालिया बने मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस

प्रेषित समय :10:58:04 AM / Fri, Jul 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस गुरमीत सिंह संधावालिया होंगे. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति गुरमीत सिंह संधावालिया को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की थी। जिस पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने प्रस्ताव पारित कर दिया। 

संधावालिया ने वर्ष 1986 में चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से बीए ऑनर्स और 1989 में चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यालय से उन्होंने एमएलबी किया था..बता दें कि मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में उनके पूर्ववर्ती न्यायमूर्ति शील नागू को 4 जुलाई को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा तब से मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे हैं.

न्यायमूर्ति सुरजीत सिंह संधावालिया का का जन्म 1 नवंबर 1965 को हुआ। वे पंजाब एवं हरियाणा बार काउंसिल में अधिवक्ता रहे। पंजाब-हरियाणा बार काउंसिल में वकील के तौर पर काम भी किया। न्यायमूर्ति संधावालिया 30 सितंबर 2011 को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किए गए थे। 24 जनवरी 2014 को वह स्थायी न्यायाधीश बने।  संधावालिया का परिवार कानून के क्षेत्र से जुड़ा रहा है। उनके पिता 1978 से 1983 तक पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट और 1983 से 1987 तक पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं।  न्यायमूर्ति सुरजीत सिंह संधावालिया स्पोर्ट्स परशन भी रहे हैं। कॉलेज के दिनों में वह लॉन टेनिस खेलते थे। विवि स्तर की कई प्रतियोगिताओं में अपने कॉलेज और विवि की टीम का प्रतिनिधित्व भी किया।