Wimbledon 2024: बारबोरा क्रेजिकोवा ने पाओलिनी को हराया, जीता दूसरा ग्रैंडस्लैम

Wimbledon 2024: बारबोरा क्रेजिकोवा ने पाओलिनी को हराया, जीता दूसरा ग्रैंडस्लैम

प्रेषित समय :11:06:42 AM / Sun, Jul 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

लंदन. बारबोरा क्रेजिकोवा ने शनिवार को फाइनल में जैस्मीन पाओलिनी को 6-2, 2-6, 6-4 से हराकर वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन 2024 में महिला एकल का खिताब जीता। क्रेजिकोवा ओपन एरा में विंबलडन में महिला खिताब जीतने वाली चेक गणराज्य की चौथी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले उनकी एक समय की मेंटर याना नोवोत्ना, पेट्रा क्वितोवा और पिछले साल की चैंपियन मार्केटा वोंद्रोसोवा यह खिताब जीत चुकी हैं। क्रेजिकोवा अब एकल और युगल दोनों में विंबलडन चैंपियन बन गई हैं।

पाओलिनी के पास सिंगल्स मेजर जीतने वाली पहली इतालवी पुरुष या महिला बनने का मौका था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस साल की शुरुआत में पाओलिनी को फ्रेंच ओपन के फाइनल में दुनिया की नंबर एक इगा स्वियाटेक से हार मिली थी। पाओलिनी पोल के खिलाफ लड़ाई नहीं लड़ पाईं, लेकिन क्रेजिकोवा के खिलाफ उन्होंने कड़ी मेहनत की। हालांकि, फाइनल मैच में वह जीत दर्ज नहीं कर सकीं। पाओलिनी विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली इतालवी महिला बन गईं। एक घंटे और 56 मिनट तक चले इस मुकाबले में पहला सेट क्रेजिकोवा ने आसानी से जीता। हालांकि, जैस्मीन ने दमदार वापसी की और मैच को निर्णायक सेट में पहुंचा दिया। तीसरे और आखिरी  सेट में क्रेजिकोवा ने दमदार प्रदर्शन के साथ बाजी मार ली। 

क्रेजिकोवा ने दूसरी बार ग्रैंड स्लैम  खिताब जीता। इससे पहले उन्होंने 2021 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। वहीं, जैस्मीन भी दूसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने के लिए उतरी थीं। हालांकि, पिछली बार की तरह इस बार भी उनके हाथ खाली रहे। अब तक किसी भी इतालवी खिलाड़ी ने विंबलडन में एकल खिताब नहीं जीता है।