हो गया है टाइफाइड बुखार तो कैसी होनी चाहिए डाइट, जानें क्या खाएं क्या नहीं

हो गया है टाइफाइड बुखार तो कैसी होनी चाहिए डाइट, जानें क्या खाएं क्या नहीं

प्रेषित समय :11:24:52 AM / Thu, Jul 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

टाइफाइड बुखार टाइफाइड साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. यह एक ऐसा रोग है जो संक्रमित व्यक्ति से एक स्वस्थ व्यक्ति में बहुत जल्दी फैलता है. टाइफाइड बुखार की शुरुआत में पसीना, ठंड लगना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याओं के कारण पेट में दर्द और सूखी खांसी हो सकती हैं. लेकिन अगर खान−पान पर पूरा ध्यान दिया जाए तो टाइफाइड से रिकवर होना काफी हद तक आसान हो सकता है. टाइफाइड बुखार से बचने के लिए आपका खान-पान सही होना चाहिए. ऐसे में कई लोग यह सवाल करते हैं कि टाइफाइड में क्या खाना चाहिए? तो आइए जानते है टाइफाइड बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

बच्‍चों में टायफाइड के लक्षण
तेज बुखार : हल्‍के बुखार से शुरू होकर बाद में तेज बुखार हो जाता है। यह बुखार उतरता नहीं है जो कि चिंता की बात है।
पेट खराब होना : टायफाइड होने पर बच्‍चे को पेट में तेज दर्द और बुखार के साथ दस्‍त हो सकते हैं।
भूख कम लगना : बच्‍चे को गले में खराश के साथ भूख कम लगने की शिकायत हो सकती है।
थकान : इस इंफेक्‍शन से ग्रस्‍त होने पर बच्‍चे को बहुत ज्‍यादा थकान और कमजोरी हो सकती है। त्‍वचा पर रैश और गुलाबी धब्‍बे दिख सकते हैं, खासतौर पर छाती के निचले हिस्‍से में।
वजन कम होना : अगर समय पर इलाज न किया जाए तो कुछ बच्‍चों का वजन भी घट सकता है और पेट में सूजन हो सकती है।

रॉ फ़ूड खाने से बचें : कच्चे फल और सब्जियों को खाने से बचना चाहिए, प्रमुख रूप से आप लेट्यूस और जामुन जैसे फल जिन्हें छील नहीं सकते हैं उनको खाने से परहेज करें. अगर आप फलों का सेवन करना चाहते हैं तो आप केले, एवोकाडो और संतरे को बेहतर विकल्प के रुप में उपयोग कर सकते हैं.

मसालेदार खाने से परहेज करें : टाइफाइड फीवर होने पर तेल और मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए. टाइफाइड में डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है. ऐसे में तला-भुना या मसालेदार भोजन खाने से पेट की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती हैं. टायफाइड में आसानी से डाइजेस्ट होने वाला भोजन खाएं जैसे खिचड़ी, दलिया, सूप, उबले चावल आदि.

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ : बॉडी को हल्दी और एनर्जेटिक बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ ज़रूरी हैं, क्योंकि टाइफाइड बुखार के दौरान बॉडी का एनर्जी लेवल खत्म हो जाता है, इसीलिए खाने में दलिया, फ्रूट कस्टर्ड, बॉयल्ड एग, शहद और उबले हुए चावल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स का सेवन करें : टाइफाइड के दौरान शरीर में पानी की बहुत कमी हो जाती है, ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थों का सेवन करना बेहद जरूरी होता है. आप पेय पदार्थों में नारियल पानी, नींबू पानी, सूप और फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं.