टमाटर ने बिगाड़ा मिडिल क्लास का ‘बजट’, कीमत 100 रुपए पार

टमाटर ने बिगाड़ा मिडिल क्लास का ‘बजट’, कीमत 100 रुपए पार

प्रेषित समय :10:15:35 AM / Sun, Jul 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी के रिटेल स्टोर सफल पर टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. जबकि सरकारी आंकड़ों में दिल्ली में टमाटर की कीमतें 93 रुपए प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध है. अधिकारियों ने बताया कि पहले गर्मी और अब बारिश की वजह से टमाटर की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर आलू प्याज के दाम भी हाफ सेंचुरी पर दिखाई दे रहे हैं. इसका मतलब है कि आलू-प्याज और टमाटर की कीमतों नें आम लोगों का बजट ऐसे समय पर बिगाड़ दिया है, जब देश की वित्त मंत्री कुछ दिनों में देश का आम बजट संसद में पेश करने वाली हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर के साथ-साथ आलू और प्याज के दाम कितने हो गए हैं.

देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के कारण खाद्य पदार्थों की आपूर्ति प्रभावित होने से शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर का भाव 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया. दिल्ली में मदर डेयरी के खुदरा बिक्री केंद्र ‘सफल’ पर टमाटर 100 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर उपलब्ध हैं. उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 93 रुपए प्रति किलोग्राम थी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार 20 जुलाई को टमाटर का अखिल भारतीय औसत मूल्य 73.76 रुपए प्रति किलोग्राम था.

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अत्यधिक गर्मी और उसके बाद अत्यधिक बारिश से आपूर्ति में व्यवधान के चलते पिछले सप्ताह कीमतों में तेज वृद्धि हुई. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में टमाटर, आलू और प्याज की कीमतें बहुत ज़्यादा हैं. अत्यधिक गर्मी और उसके बाद अत्यधिक बारिश के कारण आपूर्ति बाधित हुई, जिससे खुदरा कीमतों में उछाल आया. पश्चिमी दिल्ली में मदर डेयरी स्टोर पर शनिवार को प्याज 46.90 रुपए प्रति किलोग्राम और आलू 41.90 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बेचा जा रहा था. सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में प्याज 50 रुपए प्रति किलोग्राम और आलू 40 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिल रहा है. प्याज का अखिल भारतीय औसत मूल्य 44.16 रुपए प्रति किलोग्राम और आलू का औसत मूल्य 37.22 रुपए प्रति किलोग्राम है.

दूसरी हरी सब्जियों के दाम भी बढ़े हुए हैं. मदर डेयरी में शनिवार को तोरी 59 रुपए प्रति किलो, करेला 49 रुपए प्रति किलो, फ्रेंच बीन्स 89 रुपए प्रति किलो, भिंडी 49 रुपए प्रति किलो, टिंडा 119 रुपए प्रति किलो, हरी शिमला मिर्च 119 रुपए प्रति किलो, बैंगन (छोटा) 49 रुपए प्रति किलो, बैंगन (बड़ा) 59 रुपए प्रति किलो, परवल 49 रुपए प्रति किलो, लौकी 39 रुपए प्रति किलो और अरवी 69 रुपए प्रति किलो की दर से मिल रही थी.