BLF पुस्तक पुरस्कार के लिए नामांकन आवेदन, विजेता को मिलेगा 51,000 का इनाम

BLF पुस्तक पुरस्कार के लिए नामांकन आवेदन, विजेता को मिलेगा 51,000 का इनाम

प्रेषित समय :09:01:23 AM / Thu, Jul 25th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अगले साल मार्च में होने जा रहे ‘बनारस लिट फेस्ट’ में इस बार ‘पुस्तक पुरस्कार’ भी प्रदान किए जाएंगे. यह पहली बार है जब बनारस साहित्योत्सव में श्रेष्ठ पुस्तकों को सम्मानिक करने का ऐलान किया गया है. बनारस लिटरेचर फेस्टिवल के आयोजकों ने पुस्तक पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं. ‘BLF पुस्तक पुरस्कार’ का उद्देश्य हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषाओं में फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता और अनुवाद में साहित्यिक उत्कृष्टता का जश्न मनाना और उसे मान्यता देना है.

बीएलएफ पुस्तक पुरस्कार-2025 के लिए प्रविष्टियां हिंदी और अंग्रेजी भाषा में स्वीकार की जाएंगी. इस फेस्ट में शामिल होने के लिए जनवरी, 2023 और दिसंबर, 2024 के बीच प्रकाशित पुस्तकों के लिए ही आवेदन किए जा सकते हैं. प्रविष्टियां जमा करने की तारीख 1 अगस्त से 31 दिसंबर तक है. बनारस लिट फेस्ट के अध्यक्ष दीपक मधोक ने कहा कि बीएलएफ बुक अवार्ड्स का उद्देश्य विविध आवाजों और दृष्टिकोणों को उजागर करके साहित्य को समृद्ध बनाना है. उन्होंने बताया कि पुरस्कार श्रेणियों में चार महत्वपूर्ण विधाएं शामिल हैं: फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता और अनुवाद.

उन्होंने कहा कि भाषाओं को पहचानना और उन्हें मजबूत बनाना बीएलएफ बुक अवार्ड्स का मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि बनारस साहित्य उत्सव असाधारण काम करने वाले लेखकों की पहचान करके और उनका सम्मान करना चाहता है, जिससे भारत भर के पाठकों को भारतीय साहित्य का सर्वश्रेष्ठ अनुभव मिल सके. बीएलएफ बुक अवार्ड्स 2025 का निर्णय साहित्यकारों, आलोचकों और विद्वानों की एक प्रतिष्ठित जूरी द्वारा किया जाएगा. विजेताओं को प्रत्येक श्रेणी के लिए 51,000 रुपये का नकद पुरस्कार और स्मृति चिह्न प्रदान किया जाएगा.