मनाली में बादल फटने से आई बाढ़, हाईवे पर बड़े बड़े पत्थर बहकर आए, मची अफरा तफरी

मनाली में बादल फटने से आई बाढ़, हाईवे पर बड़े बड़े पत्थर बहकर आए, मची अफरा तफरी

प्रेषित समय :08:46:03 AM / Thu, Jul 25th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मनाली. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून में सामान्य से 38 फिसदी कम बारिश हुई है. लेकिन अब बीती रात को भयंकर बारिश और बाढ़ से मनाली में नुकसान हुआ है. यहां पर मनाली के सोलंगनाला में बादल फटने के बाद से अंजनि महादेव नाले में फ्लैश फ्लड आया है. इस कारण फिलहाल, लेह मनाली हाईवे बंद हो गया है. बड़े-बड़े पत्थर लेह मनाली हाईवे पर बने पुल पर आ गए हैं. गनीमत यह रही कि सैलाब में जानी नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन एक पावर प्रोजेक्ट नुकसान पहुंचा है. फिलहाल, प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है.

जानकारी के अनुसार, आधी रात को भारी बारिश के बाद अंजनि महादेव नाले में बाढ़ आई थी. मनाली से करीब 15 किमी आगे की तरफ यह फ्लैश फ्लड देखने को मिला. ग्लेशियर से निकलने वाले अंजनि महादेव नाले ने आधी रात को रौद्र रूप धारण कर लिया. यहां पर नाले में बड़े –बड़े पत्थर बह आ गए. ये पत्थर पलचान से आगे लेह मनाली हाईवे पर आने से पुल से आवाजाही बंद हो गई. फ्लैश फ्लड की वजह से यहां पर कुछ घरों और एक पॉवरप्रोजेक्ट को नुक़सान हुआ है.

लाहौल स्पीति पुलिस ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि मनाली के धुंधी से लेकर पलचान तक बादल फटा है और इस कारण लेह मनाली हाईवे का हिस्सा बह गया है और ऐसे में रोहतांग पास से लाहौल स्पीति के लिए आवाजाही हो रही है. पुलिस ने टूरिस्ट और आम लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

फ्लैश फ्लड के बाद सुबह की तस्वीरें डराने वाली हैं. यहां पर देखा जा सकता है कि किस तरह बड़े बड़े पत्थरों से पुल अटा पड़ा है और लोग मौके पर हालत का जायजा ले रहे हैं. हालांकि अब नाले में पानी का जलस्तर कम हो गया है, लेकिन तस्वीरें बता रही हैं कि कितना भंयकर यह फ्लैश फ्लड रहा होगा. बताया जा रहा है कि वाहंग में आर्मी कैंप में भी आला अधिकारियों ने सायरन बजाकर लोगों को सचेत किया. साथ ही लोगों ने रोड साइड खड़ी गाड़ियों को भी आधी रात को हटाया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल में नए साल का जश्न, कुल्लू-मनाली में 90 फीसदी होटल बुक

सड़कों में कारों की कई किलोमीटर लंबी कतार, सारे होटल फुल, मसूरी और मनाली के रास्ते जाम