30 सालों में कभी सोई ही नहीं महिला, 24 घंटे खुली रहती हैं आंखें

30 सालों में कभी सोई ही नहीं महिला, 24 घंटे खुली रहती हैं आंखें

प्रेषित समय :09:45:02 AM / Fri, Aug 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे, जो सोती ही नहीं. उसने अपनी ज़िंदगी के 30 साल जागते हुए ही बिता दिए हैं. इस महिला की पूरी कहानी सुनकर आपको यकीन ही नहीं होगा कि कोई ऐसा भी कर सकता है. ऑडिटी सेंट्रल नाम की वेबसाइट के मुताबिक वियतनाम की रहने वाली एक महिला ने दावा किया है कि वो पिछले 30 सालों में कभी सोई ही नहीं. दिलचस्प ये है कि इसके पीछे की वजह कोई बीमारी नहीं है बल्कि उसने अपने शरीर को प्रैक्टिस से ऐसा बना लिया है. सुनने में ये अजीब लग रहा होगा लेकिन महिला का कहना है कि उसे ऐसा करने में कई साल लग गए.

ये कहानी वियतनाम की रहने वाली 49 साल की गुएन नगॉक माइ किम की है, जो अपने गृहक्षेत्र में ‘कभी न सोने वाली दर्जी’ के नाम से जानी जाती है. महिला इस उपाधि को खुशी-खुशी स्वीकार भी करती हैं. उनका कहा है कि कई दशकों से वो सोई नहीं हैं. उसने ये भी बताया कि न सोने की वजह से उसके स्वास्थ्य को कोई नुकसान भी नहीं हुआ है. वो आराम से बिना सोए रह सकती हैं. उन्हें सोने की ज़रूरत भी नहीं महसूस होती है.

 

किम का दावा है कि वो हमेशा से ऐसी नहीं थीं और ये कोई बीमारी भी नहीं है. जब वो छोटी बच्ची थीं, तो देर रात तक पढ़ती रहती थीं क्योंकि उन्हें पढ़ना पसंद था. जब वो टेलर बनीं, तो अपने ऑर्डर पूरा करने के लिए वो कभी-कभी पूरी रात नहीं सोती थीं. उन्हें थकान भी होती थी और झपकी भी आती थी. कई बार वो कुछ गलत भी कर देती थीं और एक्सीडेंट भी हो जाते थे. हालांकि महीनों तक इसी तरह जागने के बाद उनका शरीर और आंखें इसी तरह एडजस्ट हो गए. अब तो चाहकर भी वो सो नहीं पाती हैं