राजस्थान सफाई कर्मी के 24797 पदों पर भर्ती रद्द, 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

राजस्थान सफाई कर्मी के 24797 पदों पर भर्ती रद्द, 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

प्रेषित समय :11:41:05 AM / Tue, Aug 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है. राजस्थान सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर निकली भर्ती को रद्द कर दिया गया है. इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. अब यह भर्ती नए नियमों के अनुसार नए सिरे से की जाएगी. यह भर्ती स्थानीय स्वशासन विभाग की ओर से निकाली गई थी.

नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारी के कुल 24797 पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे और अप्लाई करने की लास्ट डेट 24 मार्च 2024 थी. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर मांगे गए थे. एप्लीकेशन प्रोसेस 4 मार्च से शुरू किया गया था.

सफाई कर्मचारी पदों के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी राज्य या केंद्र के विभाग, स्कूल और काॅलेज में एक वर्ष सफाई करने का अनुभव होना चाहिए. साथ ही 1 साल अनुभव का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. अप्लाई करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई थी. वहीं आरक्षित श्रेणी को अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी दी गई थी.

क्यों रद्द की गई भर्ती?
सफाई कर्मचारी भर्ती के विरोध में वाल्मीकि समाज के लोग कई दिनों से हड़ताल कर रहे थे. लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार वाल्मीकि समाज के लोग सफाई कर्मचारी भर्ती में प्राथमिकता देने की मांग कर रहे थे. जिस कारण इस भर्ती के रद्द कर दिया गया है. अब राज्य सरकार की ओर से इस भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की तैयार की जा रही है. हालांकि जारी नोटिस में लिखा गया है कि भर्ती को अपरिहार्य कारणों से रद्द किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सफाई कमर्चारी के 24797 पदों के लिए राज्य भर के 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इस भर्ती का विज्ञापन राज्य में पिछली गहलोत सरकार की ओर से जारी किया गया था. हालांकि नया नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा इस इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है.