भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना टूटा, हुईं अयोग्य घोषित

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना टूटा, हुईं अयोग्य घोषित

प्रेषित समय :12:21:26 PM / Wed, Aug 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पेरिस। महिला कुश्ती के 50 किग्रा. वर्ग के फाइनल में पहुंचने वालीं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल छिन गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विनेश फोगाट अयोग्य घोषित हो गई हैं. इसकी वजह उनका वजन है जो कि ज्यादा पाया गया है. खबरों के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन तय सीमा से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है. नियमों के मुताबिक किसी भी रेसलर को किसी भी वर्ग में सिर्फ 100 ग्राम ज्यादा वजन की छूट दी जाती है.

एसोसिएशन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक विनेश फोगाट बुधवार सुबह गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मुकाबले से पहले 50 kg वजन को कायम नहीं रख सकीं। विनेश ओलिंपिक में इसी वेट कैटेगरी में खेल रही हैं। सूत्रों के मुताबिक कि विनेश का वजन तय मानक से 100 ग्राम ज्यादा निकला है। कंपीटिशन के रूल्स के मुताबिक विनेश सिल्वर मेडल के भी योग्य नहीं रह जाएगी। इसके बाद 50 kg कैटेगरी में सिर्फ गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा।

इस संबंध में बुधवार शाम तक ओलिंपिक एसोसिएशन की तरफ से भी औपचारिक अनाउंसमेंट होने की संभावना है। इससे पहले मंगलवार को विनेश फोगाट का वजन तय मानक के हिसाब से था। हालांकि हर रोज मुकाबले से पहले यह वजन मेंटेन करना पड़ता है। विनेश ने रात भर वजन घटाने की कोशिश की
सूत्रों से जानकारी मिली है कि मंगलवार रात को ही विनेश को इस बात का पता चल गया था। जिसके बाद वह पूरी रात नहीं सोई और वजन को तय कैटेगरी में लाने के लिए हरसंभव कोशिश की। जिसमें जॉगिंग, स्कीपिंग और साइकिलिंग शामिल है। हालांकि यह पर्याप्त साबित नहीं हुआ। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि विनेश को थोड़ा और समय दिया जाए, लेकिन उनकी मांग नहीं सुनी गई। विनेश पहले 53kg भार वर्ग में लड़ती थी। यह पहली बार है कि वह 50 kg में मुकाबला लड़ रही हैं।
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट की बड़ी जीत, टोक्यो ओलंपिक चैंपियन को हराकर किया बड़ा उलटफेर

पेरिस ओलंपिक : हॉकी में भारत सेमीफाइनल पहुंचा, क्वार्टर फाइनल मैच में ब्रिटेन को शूटऑफ में हराया

अविनाश साबले ने फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, ओलंपिक चैंपियन भी पीछे छूटा