पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का 93 साल की आयु में निधन, मेदांता अस्पताल में चल रहा था इलाज

पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का 93 साल की आयु में निधन, मेदांता अस्पताल में चल रहा था इलाज

प्रेषित समय :09:05:50 AM / Sun, Aug 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का शनिवार रात लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 93 साल के थे. मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.  नटवर सिंह का जन्म 1931 में राजस्थान के भरतपुर जिले में हुआ था. नटवर सिंह का अंतिम संस्कार रविवार को दिल्ली में होना है. वह कुछ समय से अस्वस्थ थे. नटवर सिंह ने मई 2004 से दिसंबर 2005 तक डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में विदेश मंत्री थे.

नटवर सिंह 1953 में भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) में चुने गए. उन्होंने चीन, न्यूयार्क, पोलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान, जमैका और जांबिया सहित विभिन्न देशों में सेवाएं दीं. 1963 से 1966 के बीच कई संयुक्त राष्ट्र समितियों में काम किया.  पूर्व कांग्रेस सांसद नटवर सिंह तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए वन सरकार के दौरान 2004-05 की अवधि के लिए भारत के विदेश मंत्री थे. 

नटवर सिंह के निधन पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने दुख जताया है. सीएम भजनलाल ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि भारत सरकार में पूर्व विदेश मंत्री व पद्म विभूषण से सम्मानित नटवर सिंह के निधन का समाचार अत्यन्त दुःखद है. प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिवार को इस दुख की घड़ी में संबल प्रदान करें. उन्होंने पाकिस्तान में राजदूत के रूप में भी काम किया था. 1966 से 1971 तक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यालय से भी जुड़े रहे रहे थे.  नटवर सिंह ने कई किताबें लिखी हैं. नटवर सिंह की गिनती कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में होती थी. उन्हें  साल 1984 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.