Railway: सभी लोको पायलट TA-912 लेकर चलेंगे, रेड सिग्नल पर भी नहीं होगा भ्रम, रुकेगा हादसा

Railway: सभी लोको पायलट TA-912 लेकर चलेंगे, रेड सिग्नल पर भी नहीं होगा भ्रम, रुकेगा हादसा

प्रेषित समय :18:26:58 PM / Mon, Aug 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में इस सप्ताह बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब सभी लोको पायलट को टीए-912 अथॉरिटी दी जाएगी. इससे रेड सिग्नल होने पर भी लोको पायलट को भ्रम नहीं होगा. वह अपने हिसाब से ट्रेन को ले जा सकेगा. रेलवे अफसरों को उम्मीद है कि इससे ट्रेन हादसों को रोकने में मदद मिलेगी. यह फैसला पूर्व में हुए कंचनजंगा ट्रेन हादसे पर आयी सीआरएस रिपोर्ट के बाद लिया गया है.

रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी 17 जोनों में इसी सप्ताह से लोको पायलट को एक अथॉरिटी फार्म ही दिया जाएगा. इसके तहत लाल सिग्नल होने पर दिन में एक मिनट और रात में दो मिनट ट्रेन को रुकना होगा और इस दौरान ट्रेन की स्पीड 15 किमी. प्रति घंटे होनी चाहिए. यह अथॉरिटी सभी इंजनों में दर्ज होगी, जिससे लोको पायलट को किसी तरह का भ्रम न हो. हादसों को रोकने के लिए यह बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है.

अथॉरिटी फॉर्म क्या होता है

जब किसी सेक्शन में सिग्नल खराब हो जाते हैं तो वहां पर ट्रेनों को चलाने के लिए लोको पायलट को लिखित में अथॉरिटी दी जाती है, जिसके अनुसार तय नियमों के तहत ट्रेन चला सकता है. अभी तक यह अथॉरिटी सभी जोनों में अलग-अलग थी. मसलन कंचनजंगा ट्रेन हादसे में लोको पायलट को अथॉरिटी फार्म (टी/ए 912) दी गयी थी. हालांकि इसके लिए लोको पायलट को बाकायदा ट्रेनिंग भी जाती है.

 हादसे के बाद सीआरएस का सुझाव

सीआरएस ने कंचनजंगा ट्रेन हादसे की रिपोर्ट सौंपते हुए अथॉरिटी फॉर्म सभी जोनों में एक जैसा करने का सुझाव दिया था. कंचनजंगा ट्रेन हादसा अथॉरिटी फॉर्म को ठीक से समझ न पाने की वजह से हुआ था. इसलिए एक जैसा ही फार्म किया जा रहा है, जिससे लोको पायलट को एक ही फार्म दिखे. इसी सप्ताह से सभी जोनों के लोको पायलट को अथॉरिटी फार्म एक जैसा ही मिलेगा.

कंचनजंगा रेल हादसे का यह रहा कारण

कंचनजंगा रेल हादसे में सेक्शन पर फ्यूज शार्ट होने की वजह से सिग्नल रेड हो गए थे. ऐसे में ट्रेन चलाने के लिए लोको पायलट और गार्ड को अथॉरिटी दी गयी थी. कंचनजंगा के लोको पायलट ने अथॉरिटी का पालन करते हुए रेड सिग्नल पर ट्रेन रोक दी थी, जबकि मालगाड़ी के लोको पायलट ने अथॉरिटी का पालन ठीक से नहीं किया, ट्रेन नहीं रोकी, जिससे हादसा हो गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने में फंसे पटना RRB चेयरमैन, सीबीआई का सनसनीखेज खुलासा

रेलवे- जीडीसीई पेपर लीक, सीबीआई ने 11 ठिकानों पर की छापेमारी, कई अभ्यर्थियों को पहले दिया गया था पेपर

रेलवे क्लेम ट्रिब्यूनल का आदेश : सिर्फ वर्दी नहीं काफी, ट्रेन यात्रा के समय GRP-RPF को रखना होगा टिकट या पास

रेलवे का बेड रोल चोरी करने वालों की अब खैर नहीं, होगी 5 साल की जेल, देना होगा जुर्माना

विशाखापट्टनम: रेलवे स्टेशन पर हुआ हादसा, कोरबा एक्सप्रेस में लगी आग