इजराइल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान, तैनात किए मिसाइल और ड्रोन

इजराइल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान, तैनात किए मिसाइल और ड्रोन

प्रेषित समय :10:44:23 AM / Tue, Aug 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तेल अवीब। इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष के इतर इजराइल तथा लेबनान में भी तनाव की स्थिति बनी हुई है. अब इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. कहा जा रहा है कि ईरान ने इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन यूनिट्स को ठीक उसी तरह तैयार किया है जैसा उसने अप्रैल के हमले से पहले किया था. तेहरान यह हमला कभी भी कर सकता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार ईरान अगले 24 घंटे के अंदर इजराइल पर हमला कर सकता है. इस बीच इजराइल के रक्षा मंत्री गैलेंट का कहना है कि इजराइल ने अपनी रक्षा को काफी मजबूत कर लिया है और देश हर तरह के हमले का जवाब देने के लिए तैयार है. इस बीच यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी ने तेहरान को युद्धविराम-बंधक समझौते को नहीं तोड़ने को लेकर की चेतावनी दी है.

इस बीच इजरायली पत्रकार बराक रविद की ओर से वाशिंगटन और यरुशलम में वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि ईरान ने अपनी मिसाइल और ड्रोन यूनिट्स को फिर से इजराइल की ओर से तैनात कर दिया है. यह तैनाती ठीक उसी तरह की गई है जो अप्रैल के मध्य में इजरायल पर तेहरान के अभूतपूर्व हमले से पहले उठाए गए कदमों के समय किया गया था.

पत्रकार बराक रविद ने सोशल मीडिया X पर अपने एक पोस्ट में कहा, “अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि न इजरायल और न ही अमेरिका, पिछले महीने तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद ईरान की ओर से दी गई धमकी के बाद जवाबी हमले के सटीक समय की भविष्यवाणी कर सकता है.

रविद ने एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी के हवाले से कहा, “ईरानियों ने सार्वजनिक बयानों के अलावा एक अहम हमला करने के अपने दृढ़ संकल्प (जमीन पर) का खुले तौर पर संकेत दिया है कि यह हमला अप्रैल में किए गए हमले से भी बड़ा होगा. ईरानी ने अपने बयानों में किसी भी तरह से पीछे हटने की कोई रूचि नहीं दिखाई है.” इजराइल पर अपने पहले सीधे हमले में, ईरान ने 13-14 अप्रैल को यहूदी देश पर करीब 300 मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिनमें से अधिकांश को इजरायल और उसके सहयोगियों ने मार गिराया.

इस बीच इजराइली सुरक्षा बल (IDF) के प्रमुख ने भी ईरान और हिज़्बुल्लाह की ओर से संभावित हमले को देखते हुए इजराइल की तैयारी के रूप में एक साथ कई मोर्चे पर जंग लड़ने की योजनाओं को अपनी मंजूरी दे दी है. सेना ने आज सोमवार को जारी एक संक्षिप्त बयान में बताया कि IDF चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने एक आकलन किया और “कई मोर्चों” पर युद्ध लड़ने की योजनाओं को अपनी मंजूरी दी, क्योंकि एक ओर ईरान तो दूसरी ओर लेबनान का आतंकी गुट हिज़्बुल्लाह उस पर हमले करने के लिए तैयार है.

24 घंटों के अंदर हमले की चेतावनी- सेना ने कहा, “चीफ ऑफ स्टाफ ने हमले और बचाव के लिए उच्च तत्परता और आकलन प्रयासों को जारी रखने पर जोर दिया.” इस अहम बैठक में IDF डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ, खुफिया और संचालन निदेशालयों के प्रमुख, उत्तरी कमान के प्रमुख, वायुसेना के प्रमुख, होम फ्रंट कमांड के प्रमुख और अन्य शीर्ष अधिकारी भी शामिल हुए.