यूक्रेन का रूस पर सबसे बड़ा हमला, 1,150 वर्ग किलोमीटर भूमि और 82 बस्तियों पर किया कब्जा

यूक्रेन का रूस पर सबसे बड़ा हमला, 1,150 वर्ग किलोमीटर भूमि और 82 बस्तियों पर किया कब्जा

प्रेषित समय :10:30:33 AM / Fri, Aug 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मास्को। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस की टेरिटरी में घुसकर बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है. दावा है कि 1,150 वर्ग किलोमीटर भूमि और 82 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है. इसमें रूसी सीमा से सिर्फ आठ किलोमीटर दूर सुदजा शहर भी शामिल है. यूक्रेनी सेना का यह कदम द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से किसी विदेशी सेना द्वारा रूसी धरती पर सबसे बड़ा हमला है. यूक्रेन के अचानक हमले के बाद दो लाख रूसी नागरिकों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा है. उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है.

शीर्ष सैन्य कमांडर ओलेक्सांद्र सिरस्की ने कहा, हमने 1,150 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र और 82 बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया है. 6 अगस्त को शुरू किया गया यूक्रेनी आक्रमण, रूस के आक्रमण के खिलाफ दो साल से अधिक समय के प्रतिरोध के बाद हुआ है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सुदज़ा की मुक्ति की पुष्टि की और सेना के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि रूसी सेना से सुदज़ा शहर आजाद करा लिया है. 

यूक्रेन के हमले के जवाब में रूस ने कुर्स्क सीमा क्षेत्र में एक गांव पर फिर से कब्ज़ा करने का दावा किया और सुरक्षा को मज़बूत करने के लिए बेलगोरोड क्षेत्र में अतिरिक्त सेना की तैनाती की घोषणा की. जंग के कारण वहां के वहां से 1,20000 से अधिक रूसी भाग गए हैं या सीमा क्षेत्रों से निकाले जा रहे हैं. कुर्स्क से मिली रिपोर्ट बताती है कि सैकड़ों लोग भोजन और आश्रय की तलाश में हैं, जिनमें से कई लोग चल रहे संघर्ष के बारे में डर और अनिश्चितता व्यक्त कर रहे हैं.

इस आक्रमण का नागरिकों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है, रूसी अधिकारियों ने लड़ाई शुरू होने के बाद से कम से कम 12 मौतों और 121 घायलों की रिपोर्ट की है. यूक्रेनी शहर सुमी में शोक मनाने वाले लोग लड़ाई में मारे गए छह सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक रूढ़िवादी चर्च में एकत्र हुए. रूसी सेना ने पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में भी आगे की बढ़त का दावा किया, इवानिव्का गांव पर कब्जा कर लिया, जो पोक्रोवस्क के परिवहन केंद्र के पास एक महत्वपूर्ण स्थान है.