इन 7 फूड को या तो कम खाएं या खाएं ही नहीं, इनमें से कई आप रोज खाते हैं, देखें लिस्ट

इन 7 फूड को या तो कम खाएं या खाएं ही नहीं, इनमें से कई आप रोज खाते हैं, देखें लिस्ट

प्रेषित समय :12:24:24 PM / Wed, Aug 21st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

आज की लाइफस्टाइल में खाने की कई ऐसी चीजें हैं जो जीभ को तो स्वाद देती है लेकिन शरीर में हलचल मचा देती है. इसका पता तुरंत न चले लेकिन धीरे-धीरे यह शरीर को खोखला बनाने लगती है. यही कारण है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसे कई फूड की लिस्ट जारी की जिनके बारे में लोगों को हिदायत दी गई है कि या तो इन फूड को खाए ही नहीं या खाते हैं तो बहुत कम खाएं. फूड की इस लिस्ट में कई ऐसे फूड शामिल हैं जिसका रोजाना कई लोग सेवन करते हैं. आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन से फूड हैं.

इन फूड को खाने से पहले सोच लें
1. पाश्ता और ब्रेड-
रिपोर्ट के मुताबिक रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट दुनिया की सबसे अनहेल्दी चीज है. पाश्ता और ब्रेड रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट से ही बनते हैं. वही मीठे स्नैक्स में भी रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट ही होती है. ये चीजें ब्लड शुगर को बढ़ा देती है. पाश्ता और ब्रेड अल्ट्रा-प्रोसेस्ड चीजें हो गई जिसे खाने से पहले 10 बार सोचना चाहिए.

2. पोटैटो चिप्स- हम में से अधिकांश लोग रोज कुछ न कुछ पोटैटो चिप्स खाते हैं. पोटैटो चिप्स को बहुत अधिक तापमान पर रिफाइंड तेल में गर्म किया जाता है. वहीं इसमें बहुत अधिक नमक का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों चीजें हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह है. इसमें बहुत अधिक कैलोरी भी होती है.

3. पाम ऑयल- आजकल कई घरों में पाम ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. पाम ऑयल बहुत खतरनाक होता है. यह हार्ट को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है. पाम ऑयल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. इसलिए पाम ऑयल का सेवन नहीं करना चाहिए.

4. पिज्जा और बर्गर- पिज्जा और बर्गर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड है जिसमें खूब अधिक बटर, चीज, नमक और कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं. ये सारी चीजें वजन को तेजी से बढ़ाती है. इसलिए पिज्जा बर्गर का सेवन कम से कम करना चाहिए.

5. चीज- कई चीजों में उपर से चीज का इस्तेमाल किया जाता है. चीज भी अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड है जिसमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट होता है. यह हमारे लिए बहुत हानिकारक है. यह हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा देता है. इससे मोटापा भी होता है.

6. ज्यादा नमक- किसी भी हाल में एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बपढ़ जाता है और दिल की गंभीर बीमारियां सामने आ जाती है. इसलिए जिन चीजों में ज्यादा नमक मिला हो, उसे बहुत कम खाना चाहिए या खाना ही नहीं चाहिए.

7. ज्यादा चीनी- चीनी के बिना भारत में कल्पना भी नहीं की जा सकती है लेकिन ज्यादा चीनी हमारे लिए बहुत खतरनाक है. ज्यादा चीनी का सबसे बड़ा परिणाम मोटापा है. इससे तनाव बढ़ता है. ज्यादा चीनी लिवर, पैनक्रियाज और आंतों की समस्या को बढ़ा देती है. इसलिए ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि शुगर लेवल बढ़ा हुआ तो चीनी ही खाना नहीं चाहिए.