बदलापुर घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार का फैसला, सभी स्कूलों को CCTV कैमरे लगाने के निर्देश

बदलापुर घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार का फैसला, सभी स्कूलों को CCTV कैमरे लगाने के निर्देश

प्रेषित समय :10:56:18 AM / Thu, Aug 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

बदलापुर. बदलापुर के एक स्कूल में यौन शोषण की घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को राज्य के सभी स्कूलों को एक महीने के भीतर अपने परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश जारी किया. स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि आदेश का पालन न करने पर संचालन की अनुमति रद्द करने जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं. 

मुंबई के पास बदलापुर के एक स्कूल में दो बच्चियों के कथित यौन शोषण के बाद राज्य के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं। इस मामले में स्कूल के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है. आदेश में कहा गया है, ‘‘राज्य के सभी निजी स्कूलों को विभाग के नए दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक है, जिसके तहत स्कूल परिसर में उचित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य है.

इसका पालन न करने पर वित्तीय अनुदान रोके जाने या स्कूल के संचालन परमिट को रद्द किए जाने जैसी कार्रवाई की जा सकती है. सीसीटीवी फुटेज हफ्ते में तीन बार जांच हो, आदेश में कहा गया है कि सीसीटीवी फुटेज की सप्ताह में कम से कम तीन बार जांच की जानी चाहिए तथा यदि कोई भी चिंताजनक घटना कैमरे में दर्ज होती है तो पुलिस से संपर्क करना प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी होगी.