लहसुन खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें इससे जुड़ी 5 बातें

लहसुन खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें

प्रेषित समय :09:00:04 AM / Fri, Aug 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

लहसुन का इस्तेमाल खान-पान के अलावा कई पारंपरिक चिकित्साओं में बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता रहा है. आयुर्वेद में लहसुन को शरीर के लिए बेहद फायदेमंद खाद्य पदार्थ माना गया है. गर्मी, बारिश और सर्दी हर मौसम में लहसुन खाने से सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं. कई लोग लहसुन खाने का सही तरीका नहीं जानते हैं. लहसुन खाली पेट खाना चाहिए या खाने में डालकर? 

डॉक्टर के अनुसार खाली पेट लहसुन खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. लोगों को रोज सुबह कच्चे लहसुन की 2-3 कलियां चबाकर खानी चाहिए. इससे लोगों का मेटाबॉलिक रेट इंप्रूव हो सकता है और लोगों को दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी मिल सकती है. ऐसा करने से डाइजेशन भी दुरुस्त हो सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. खाली पेट लहसुन खाने से इसके पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण हो सकता है.

डॉक्टर के मुताबिक लहसुन को अच्छे से चबाकर या पीसकर खाना बेहतर होता है, क्योंकि इससे लहसुन के एक्टिव कंपाउंड शरीर में अच्छी तरह असर करते हैं. अगर आप लहसुन का सेवन खाली पेट नहीं कर सकते, तो इसे अपने खाने-पीने की चीजों में शामिल कर सकते हैं. हालांकि खाली पेट लहसुन खाने से कुछ लोगों को पेट दर्द, एसिडिटी या गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं. कुछ लोगों को लहसुन से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को लहसुन अवॉइड करना चाहिए और किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं और कोशिकाओं को हेल्दी बनाए रखते हैं. लहसुन का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है और मौसमी बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है. लहसुन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार हो सकता है. लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. कई रिसर्च में लहसुन को हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना गया है.