टाटा मोटर्स की माइक्रो एसयूवी पंच बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

टाटा मोटर्स की माइक्रो एसयूवी पंच बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

प्रेषित समय :10:59:44 AM / Fri, Aug 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है. टाटा मोटर्स की माइक्रो एसयूवी पंच ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय कार वैगनआर को पछाड़कर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब हासिल कर लिया है. यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है क्योंकि मारुति सुजुकी कई सालों से इस शीर्ष स्थान पर काबिज थी. जनवरी 2024 से जुलाई 2024 के बीच टाटा पंच की बिक्री 1,26,000 यूनिट रही. वहीं, वैगनआर की 1.16 इकाईयां बिकीं. वैकल्पिक ईंधन विकल्प, सस्ती कीमत पर एसयूवी जैसी सुविधाएं और माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में एक नई श्रेणी का निर्माण कर पंच ने वैगनआर को पछाड़ा है.

टाटा मोटर्स की सफलता के बाद अन्य कंपनियां भी मल्‍टी फ्यूल सेगमेंट में प्रवेश कर रही हैं. हुंडई की एक्सटर भी एक लोकप्रिय विकल्प बन रही है. मारुति सुजुकी की वैगनआर भी सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध है, लेकिन पंच की तरह इसकी बिक्री में उछाल नहीं आया है. हालांकि, मारुति की अन्य कारें जैसे ब्रेजा और एर्टिगा भी सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध हैं और इनकी बिक्री में भी बढ़ोतरी देखी गई है. आने वाले समय में ग्राहकों की पसंद में बदलाव आ रहा है और वे अब ईंधन दक्ष और पर्यावरण के अनुकूल कारों को तरजीह दे रहे हैं. ऐसे में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में और भी अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है.

जाटो डायनेमिक्स के प्रेसिडेंट रवि भाटिया का कहना है कि पंच की सफलता का राज उसकी एक नहीं अनेक खूबियां हैं. एक माइक्रो एसयूवी के रूप में पंच सस्ती कीमत पर एसयूवी जैसी सुविधाएं देती है. साथ ही इसकी मल्टी-फ्यूल अप्रोच भी लोगों को काफी पंसद आ रही है.

वैकल्पिक ईंधन विकल्प: पंच में इलेक्ट्रिक और सीएनजी दोनों विकल्प उपलब्ध हैं, जिससे ग्राहकों को अपनी जरूरत के अनुसार कार चुनने की स्वतंत्रता मिलती है.
सस्ती कीमत पर एसयूवी जैसी सुविधाएं: पंच एक किफायती कीमत पर एसयूवी जैसी सुविधाएं प्रदान करती है, जो ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है.