SA vs WI: पूरन की धांसू पारी, वेस्टइंडीज ने पहले टी20 में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

SA vs WI: पूरन की धांसू पारी, वेस्टइंडीज ने पहले टी20 में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

प्रेषित समय :09:00:56 AM / Sat, Aug 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

त्रिनिदाद. साउथ अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है. टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत हुई. पहला टी20 23 अगस्त शुक्रवार को त्रिनिदाद में खेला गया. पहले टी20 में वेस्टइंडीज ने शानदार जीत दर्ज की. वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से मात दी. वेस्टइंडीज की जीत में शे होप (Shai Hope) और निकलस पूरन ने अहम भूमिका निभाई. इस तरह वेस्टइंडीज ने पहले टी20 में जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त बनाई.

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. साउथ अफ्रीका की ओर से ओपनिंग करने के लिए रिकेलटन और रीजा हेन्डरिक्स उतरे. दोनों खिलाड़ी 4-4 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद आए कप्तान का बल्ला भी नहीं चला. कप्तान एडेन मारक्रम 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए. चौथे नंबर पर आए ट्रिस्टन स्टब्स ने 42 गेंदों में शानदार 76 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के मारे. इसके अलावा पैट्रिक क्रूगर ने 32 गेंदों में 44 रन ठोके. इस तरह साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 174 रन बनाए.
वेस्टइंडीज के लिए मैथ्यू फोर्डे ने 3 और शमर जोसेफ ने 2 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा अकील हौसेन ने 1 और रोमारिया शेफर्ड ने भी 1 विकेट लिया. वेस्टइंडीज को इस मुकाबले में जीत के लिए 175 रन की जरूरत थी. जो उन्होंने 18वें ओवर में ही हासिल कर ली. वेस्टइंडीज के लिए शुरु के सभी 3 बल्लेबाजों ने अच्छी पारी खेली.

पूरन का तूफान- साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए थे. इसे चेज करने उतरे वेस्टइंडीज के ओपनर एलिक अथानाजे और शे होप ने 8 ओवर में ही 84 रन बना दिए. अथानाजे 30 गेंद में 40 रन बनाकर आउट हुए तो टीम को जीत के लिए 12 ओवर में 93 रन बनाने थे. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन बल्लेबाजी के लिए आए और साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों पर कहर बरपा दिया. उन्होंने आते ही छक्कों की बरसात शुरू कर दी और महज 26 गेंद में 65 रन ठोक डाले. पूरन ने इस धुआंधार पारी में 7 छक्के और 2 चौके लगाए. इसके साथ ही वो वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

पूरन ने 65 रन की इस पारी में उन्होंने 56 रन बाउंड्री से ही बना दिए. उन्होंने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर के 1 ओवर में लगातार 4 छक्के भी लगाए. पूरन के इस तहलके के सामने एडेन मार्करम की टीम ने घुटने टेक दिए. वहीं शे होप ने 36 गेंद में 51 रन की पारी खेली. इस तरह वेस्टइंडीज ने 13 गेंद रहते 7 विकेट से इस मुकाबले को जीत लिया.