बारिश में घूमने के लिए बेस्ट हैं मध्य प्रदेश की ये 5 जगहें

बारिश में घूमने के लिए बेस्ट हैं मध्य प्रदेश की ये 5 जगहें

प्रेषित समय :12:37:41 PM / Sat, Aug 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए मानसून से बेहतर समय और क्या हो सकता है ? जब बारिश मध्य प्रदेश के खूबसूरत शहरों पर बरसती है, तो आकर्षण और भव्यता पहले से कहीं ज़्यादा मनभावन हो जाती है और हर जगह हरियाली छा जाती है। दरअसल, मध्य प्रदेश में मानसून एक मनोरंजक वाहन किराए पर लेने और भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक के खूबसूरत शहरों की सैर करने के लिए सबसे अच्छे अवसरों में से एक है। मानसून के दौरान मध्य प्रदेश में घूमने के लिए यहाँ कुछ बेहतरीन जगहें बताई गई हैं जहाँ आप बारिश के मौसम का पूरा मज़ा ले सकते हैं। इन सभी जगहों को अपने मध्य प्रदेश के यात्रा कार्यक्रम में शामिल करें:

1. मांडू
मांडू मध्य प्रदेश में सबसे लोकप्रिय मानसून स्थलों में से एक है जहाँ आपको प्रकृति और अफ़गान वास्तुकला का मिश्रण भी देखने को मिलेगा। बारिश के बाद मांडू के खंडहर और भी जादुई और मनोरम हो जाते हैं। मध्य प्रदेश का प्राचीन किला शहर आपको 2023 में मध्य प्रदेश में मानसून बिताने के लिए सभी सही कारण देता है। मांडू में करने के लिए बहुत सारी अद्भुत चीजें हैं, इसे मध्य प्रदेश में मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: दर्शनीय स्थलों की यात्रा और प्रकृति की सैर

2. पंचमढ़ी
यदि आपको लगता है कि मध्य प्रदेश में कोई हिल स्टेशन नहीं है, तो आपको अपने भूगोल कौशल को बेहतर बनाने का मौका मिल गया है। पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो दुनिया भर से पर्यटकों को 'भारत के दिल' की ओर आकर्षित करता है। पंचमढ़ी को 'सतपुड़ा की रानी' के रूप में भी जाना जाता है और इसके पीछे एक कारण है। मध्य प्रदेश में मानसून के मौसम के दौरान, पंचमढ़ी के जंगलों में कई झरने फूट पड़ते हैं और हरियाली पूरे स्थान पर छा जाती है। पंचमढ़ी अपनी गुफाओं के लिए भी लोकप्रिय है जो यात्रियों को जंगल के रहस्यों को जानने के लिए आकर्षित करती हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
प्रसिद्ध: गुफा-शिविर और पूल में तैराकी

3. धुआँधार जलप्रपात
मध्य प्रदेश में मानसून आने पर जबलपुर में इन झरनों का नजारा कितना आनंददायक हो जाता है, इसे बढ़ा-चढ़ाकर बताने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। मध्य प्रदेश में मानसून के मौसम के दौरान, नर्मदा नदी का सुस्त पानी अशांत हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप धुआँधार जलप्रपात गिरता है। आप झरने से धुंध को उड़ते हुए देख सकते हैं। आप झरने के जितना करीब जाएंगे, धुंध की बौछार में भीगने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। मध्य प्रदेश में बारिश आपके लिए फिल्म गुरु की ऐश्वर्या राय की तरह नाचने का मौका है। मध्य प्रदेश में अपेक्षित मानसून जून के महीने में होता है और धुआँधार जलप्रपात का दौरा करना जबलपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च तक
प्रसिद्ध: फोटोग्राफी और रोमांटिक सैर के लिए

4. ओरछा
बारिश के रुकने का इंतज़ार करें और ओरछा अचानक मध्य प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण शहर बन जाए। ओरछा जाना आपके इतिहास की टेस्ट बुक खोलने जैसा है, बस फर्क इतना है कि यह स्कूल में इतिहास की पढ़ाई से कहीं ज़्यादा आकर्षक और रोमांचक है, जो आपको उबाऊ लगती थी। मध्य प्रदेश में मानसून के दौरान इस जगह की हरियाली अपने चरम पर होती है। ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियाँ और शांत बेतवा नदी परिदृश्य में और भी चार चाँद लगा देती हैं। अपना DSLR लाना न भूलें क्योंकि ओरछा 100 गुना Instagram-योग्य है!

यात्रा के लिए सर्वोत्तम समय: अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च
प्रसिद्ध: पर्यटन और इतिहास की जानकारी प्राप्त करना

5. सांची
मध्य प्रदेश में मानसून में घूमने के लिए सांची सबसे अच्छी जगहों में से एक है । इस मौसम में इस जगह की मौसमी खूबसूरती का नज़ारा लें। मानसून की बारिश स्तूप के आस-पास के पूरे इलाके को साफ कर देती है। सांची स्तूप के पास छोटी झील इसे तस्वीरें क्लिक करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किए गए महान स्तूप के माध्यम से बौद्ध संस्कृति के बारे में जानें। बारिश इन संरचनाओं में एक अलग आभा जोड़ती है। 

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: प्राचीन स्तूप, अशोक स्तंभ और मठ