पेट कम करने के लिए रनिंग ज्यादा फायदेमंद या साइकलिंग? जानें सच्चाई

पेट कम करने के लिए रनिंग ज्यादा फायदेमंद या साइकलिंग? जानें सच्चाई

प्रेषित समय :12:19:11 PM / Sat, Aug 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

युवा हों या मिडिल एज के लोग, हर किसी का पेट कई इंच बाहर निकला हुआ देखा जा सकते हैं. पेट पर सबसे ज्यादा चर्बी जमा होती है और इसे कम करना बेहद मुश्किल काम होता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं और कई लोग तो इसके लिए वेट लॉस का दावा करने वाले प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करने लगते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वेट लॉस के लिए रनिंग और साइकलिंग दोनों को बेहद असरदार माना जा सकता है. साइकलिंग और रनिंग दोनों ही इफेक्टिव कार्डियो एक्सरसाइज हैं. दोनों ही एक्सरसाइज शरीर की कैलोरी बर्न करती हैं और फिटनेस को सुधारती हैं. लेकिन अधिकतर लोगों का सवाल होता है कि पेट की चर्बी घटाने के लिए रनिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है या साइकिल चलाना असरदार होता है. इस बारे में सच्चाई जान लेते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक रनिंग एक हाई इंटेंसिटी कार्डियो वर्कआउट है, जिसमें पूरे शरीर की मसल्स एक्टिव होती हैं. रनिंग एक हाई कैलोरी बर्निंग एक्टिविटी है. एक व्यक्ति 30 मिनट की दौड़ से लगभग 300-400 कैलोरी बर्न कर सकता है. यह पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में मददगार हो सकती है. दौड़ने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है और फैट कम करने में मदद करता है. रनिंग हार्ट हेल्थ इंप्रूव करता है और हार्ट डिजीज का जोखिम कम करता है. रनिंग में पेट की मसल्स एक्टिव होती हैं, जिससे पेट की चर्बी कम होने लगती है.

साइकलिंग भी एक कार्डियो वर्कआउट है, जिसमें शरीर की मसल्स एक्टिव होती हैं. खासतौर से साइकलिंग में पैरों की मांसपेशियां सक्रिया होती हैं. यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो ओवरऑल फिटनेस को बेहतर बनाती है और पेट की चर्बी घटाने में मदद करती है. साइकलिंग भी कैलोरी बर्न करने का एक अच्छा तरीका है. एक घंटे की साइकलिंग से लगभग 400-600 कैलोरी बर्न की जा सकती है, जिससे पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है. साइकलिंग जॉइंट्स पर कम दबाव डालती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए अच्छी है, जिन्हें घुटनों की परेशानी है. साइकलिंग भी हार्ट हेल्थ को बूस्ट करती है.

रनिंग और साइकलिंग में क्या बेहतर?

रनिंग और साइकलिंग दोनों ही पेट की चर्बी कम करने में असरदार हैं. लोग अपनी-अपनी क्षमताओं के अनुसार रनिंग या साइकलिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं. जिन लोगों को घुटनों की समस्याएं या जो रनिंग नहीं कर सकते हैं, वे साइकलिंग कर सकते हैं. जो लोग रनिंग करने के लिए फिट हैं, वे रनिंग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

रनिंग में कैलोरी बर्न करने की दर अधिक होती है, क्योंकि इसमें ज्यादा मसल्स एक्टिव होती हैं. अगर आपके पास बाहर दौड़ने का समय या जगह नहीं है, तो इनडोर साइकलिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है. रनिंग और साइकलिंग दोनों ही पेट की चर्बी कम करने और शारीरिक फिटनेस में सुधार करने के प्रभावी तरीके हैं. आप इनमें से किसी एक गतिविधि को चुन सकते हैं या दोनों को मिलाकर कर सकते हैं.