फ्रांस के एयरपोर्ट पर उतरते ही टेलीग्राम के फाउंडर डुरोव को पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार

फ्रांस के एयरपोर्ट पर उतरते ही टेलीग्राम के फाउंडर डुरोव को पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार

प्रेषित समय :10:44:48 AM / Sun, Aug 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. लोकप्रिय मैसेजिंप ऐप टेलीग्राम के अरबपति संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव को पेरिस के पास एक एयरपोर्ट पर शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया. 39 साल के डुरोव अजरबैजान की राजधानी बाकू से पेरिस पहुंचे थे, लेकिन एयरपोर्ट पर ही फ्रांसिसी अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मैसेजिंग एप से जुड़े कथित अपराधों के चलते उन्हें पकड़ा गया और रविवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

फ्रांस में नाबालिगों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए काम करने वाली एजेंसी OFMIN ने धोखाधड़ी, ड्रग्स तस्करी, साइबरबुलिंग, संगठित अपराध और आतंकवाद को बढ़ावा देने सहित कथित अपराधों की प्रारंभिक जांच में डुरोव के लिए एक गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. डुरोव पर अपने प्लेटफॉर्म के आपराधिक उपयोग को रोकने के लिए कार्रवाई करने में विफल रहने का शक है. जांचकर्ताओं में से एक ने कहा, ‘टेलीग्राम पर बहुत गड़बड़ी चल रही है.’ उन्होंने कहा कि वे हैरान थे कि डुरोव यह जानते हुए पेरिस आया कि वह यहां वॉन्टेंड है और उसे गिरफ्तार किया जा सकता है.

रूसी मूल के डुरोव ने इस मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम की शुरुआत की थी. उनकी संपत्ति 15.5 अरब डॉलर आंकी गई थी. यह ऐप रूस, यूक्रेन और पूर्वी यूरोप के देशों में खासा लोकप्रिय है. टेलीग्राम को फेसबुक, यूट्यूब, वॉट्सएप, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और वीचैट के बाद प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक माना जाता है. इसका लक्ष्य अगले साल एक अरब यूजर्स तक पहुंचना है.