जम्मू-कश्मीर ‌‌विस चुनाव: गठबंधन के बाद कांग्रेस और NC ने उतार दिए कैंडिडेट्स

जम्मू-कश्मीर ‌‌विस चुनाव: गठबंधन के बाद कांग्रेस और NC ने उतार दिए कैंडिडेट्स

प्रेषित समय :08:41:32 AM / Tue, Aug 27th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कश्मीर। जम्मू-कश्मीर में चुनाव के ऐलान के बाद सभी पार्टियों ने रफ्तार पकड़ ली है. भारतीय जनता पार्टी ने 15 उम्मीदवारों की लिस्ट निकाली. शाम तक ही कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीटों का बंटवारा भी तय हो गया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी अब अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने कुल 9 तो नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस और एनसी के गठबंधन के तहत कांग्रेस 32 सीटों पर तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. एक-एक सीटें सीपीएम और जेएंडके पैंथर्स पार्टी को दी गई हैं. पांच विधानसभा सीटें ऐसी भी हैं जहां दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवार उतारेंगी.

कांग्रेस की पहली लिस्ट में उसके कई दिग्गज नेताओं के नाम भी शामिल हैं. गुलाम अहमद मीर दूरू से, विकार रसूल वानी बनिहाल से और पीरजादा मोहम्मद सईद अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, शेख रियाज डोडा विधानसभा सीट से चुनाव में उतरेंगे. कांग्रेस ने सुरिंदर सिंह चन्नी को त्राल सीट से, अमानउल्ला मंटू को देवसर सीट से, शेखर जफरउल्ला को इंदरवाल से, नदीम शरीफ भदरवाह से और डोडा पश्चिम से प्रदीप कुमार भगत को टिकट दिया गया है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपनी पहली लिस्ट में कुल 18 लोगों को टिकट दिया है. इसमें गुलाम मोहिदुद्दीन रो राजपुरा से, शौकत हुसैन गनी को जैनपुरा से शेख मोहम्मद रफी को शोपियां से, पूर्व मंत्री शकीना इट्टू को डीएस पोरा से, पीराजादा फिरोज अहमद को देवसर से, चौधरी जफर अहमद को लारनू से टिकट दिया है. बता दें कि इस बार के विधानसभा चुनाव में पीडीपी भी अलग चुनाव लड़ रही है और वह किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं है.

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. पहले चरण की वोटिंग 18 सितंबर को, दूसरे चरण की 25 सितंबर को और आखिरी चरण की वोटिंग 1 अक्तूबर को होगी. चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. हरियाणा में विधानसभा के चुनाव 1 अक्टूबर को होंगे और 4 अक्टूबर को उसके चुनाव नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.