दिन में इस वक्त चाय पीना होता है बड़ा खतरनाक, जाने नुकसान

दिन में इस वक्त चाय पीना होता है बड़ा खतरनाक, जाने नुकसान

प्रेषित समय :12:00:40 PM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भारतीय जीवनशैली में चाय एक अभिन्न हिस्सा है भारत में चाय सिर्फ एक पेय पदार्थ नहीं बल्कि सर्वमान्य एनर्जी बूस्टर है. आमतौर पर लोगों का मानना है कि इसे पीने से नींद गायब हो जाती है और हम अपने काम पर आसानी से फोकस कर सकते हैं. इतना ही नहीं मेहमानों को अब सबसे पहले चाय दी जाती है.लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दोपहर में चाय पीने से आपके इम्यून सिस्टम पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों से बात की.

दिन में चाय पीने से क्या इम्यून सिस्टम होता है कमजोर?

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि दोपहर के समय चाय पीना आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से उस चाय की मात्रा और उसमें मिलाए गए घटकों पर निर्भर करता है. आइए, जानते हैं इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण.

विशेषज्ञों के अनुसार दोपहर के समय चाय का सेवन आवश्यक हो तभी करना चाहिए. क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन्स इम्यून सिस्टम पर हल्का नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. खासकर जब इसे खाने के साथ या खाली पेट लिया जाता है. बेहतर होगा कि दोपहर में हर्बल या ग्रीन टी का सेवन किया जाए. जिसमें कैफीन की मात्रा कम होती है और जो पाचन में मदद कर सकती है.

आप चाय पीने के शौकीन हैं. तो चाय का सेवन पूरी तरह से बंद करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसे सीमित और संतुलित मात्रा में लेना चाहिए. अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो बेहतर होगा कि आप  सुबह या शाम के समय चाय का आनंद लें और दोपहर में इसे कम कर दें.

बताते चलें कि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित एक्सपर्ट बताते हैं कि चाय में मौजूद कैफीन शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है. कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है और इसका उच्च स्तर इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है. जब इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, तो शरीर विभिन्न संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है. दोपहर के समय चाय पीने से पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है. चाय में मौजूद टैनिन्स शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक होता है. आयरन की कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है.