Instagram रखता है आप पर नजर, हर एक्टिविटी करता है ट्रैक

Instagram रखता है आप पर नजर, हर एक्टिविटी करता है ट्रैक

प्रेषित समय :12:29:40 PM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

इंस्टाग्राम ही नहीं आप जो भी ऐप्स इस्तेमाल करते हैं वो सभी आपकी हर एक्टिविटी पर नजर रखते है. यहीं से आपका पर्सनल डेटा, किस वेबसाइट या ऐप पर विजिट किया. ऑनलाइन शॉपिंग किस प्लेटफॉर्म से की चैटिंग में क्या लिखा, क्या भेजा सब पर इंस्टाग्राम अपनी कड़ी नजर रखता है. इससे बचने के लिए आपको अपने फोन में एक सेटिंग करनी होगी. इसके बाद आप अपनी एक्टिविटी ट्रै होने से बचा सकेंगे.

इंस्टाग्राम लोगों के बीच काफी पॉपुलर है इस हर दिन ढ़ेरों रिल्स, फोटोज और लाइव पोस्ट शेयर की जाती है. इंस्टाग्राम गूगल पर, किसी भी वेबसाइट पर या चैटिंग के दौरान हर स्टेप पर नजर रखता है. इससे प्राइवेसी का खतरा बना रहता है और आपके साथ स्कैम या फ्रॉड के चांस बढ़ जाते हैं. आपके पर्सनल डेटा लीक की वजह से आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए अपने फोन तुरंत ये सेटिंग कर डालो.

इसके लिए सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम पर जाएं और प्रोफाइल पर क्लिक करें. यहां पर राइट कॉर्नर पर शो हो रही थ्री लाइन पर क्लिक करें और सेटिंग के ऑप्शन पर जाएं. सेटिंग में जाने के बाद अकाउंट सेंटर का ऑप्शन शो होगा. इस पर क्लिक करें, इसके बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें यहां पर आपको Your Information and Permissions का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे नेक्स्ट पेज ओपन होगा.

Your activity off Meta Technologies पर क्लिक करें, यहां पर जब आप रिसेंट एक्टिविटी पर क्लिक करेंगे तो आपको सब कुछ दिख जाएगा. यहां पर वो सभी ऐप्स शो हो जाएंगे जो आपका डेटा मेटा को भेजते हैं.