‘आयरन मैन’ की भूमिका छोड़ने का रॉबर्ट डाउनी को है अफसोस!

‘आयरन मैन’ की भूमिका छोड़ने का रॉबर्ट डाउनी को है अफसोस!

प्रेषित समय :11:08:38 AM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने लंबे समय तक  मार्वल फिल्मों में आयरन मैन की भूमिका अदा की। वहीं, अभिनेता क्रिस्टोफर नोलन की 2023 की ऑस्कर विजेता फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ में एक अलग भूमिका में दिखाई दिए। अब वह एक बार फिर से मार्वल यूनिवर्स में सुपर विलेन ‘डॉक्टर डूम’ के रूप में वापस आ गए हैं, तो उन्होंने अपने मशहूर टोनी स्टार्क किरदार को छोड़ने के बारे में अपना अफसोस जताया।

अभिनेता ने अपने जीवन और करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे। साल 2008 में वह सेलिब्रेटी के तौर पर एक नए स्तर पर पहुंचे, जब उन्हें मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में स्टार्क की भूमिका मिली। इस फ्रेंचाइजी और उनके किरदार ने विश्व स्तर पर धूम मचा दी। वह दर्शकों के सबसे पसंदीदा किरदार के रूप में पहचाने जाने लगे। उनकी इतनी लोकप्रियता थी कि ‘स्टार्क’ की मृत्यु के बाद  मार्वल अपने कठिन दौर से गुजर रहा है। 

अभिनेता से न्यूयॉर्क टाइम्स पत्रिका से बातचीत में जब उनसे पूछा गया कि इतने लंबे समय तक एक ही किरदार निभाने से उनके करियर पर क्या असर पड़ेगा? तो डाउनी जूनियर ने कहा, ‘हां, सौ फीसदी, और मुझे पता था कि एक समय ऐसा भी था जब क्रिस नोलन इस किरदार को निभाने का समर्थन कर रहे थे, चलो उन दूसरी चीजों पर काम करते हैं, लेकिन ऐसा करते समय आपको अपनी सामान्य चीजों से दूर रखना पड़ता है।’

आखिरकार, डाउनी जूनियर को नोलन का फोन आया, जिन्होंने उन्हें ‘ओपेनहाइमर’ में लुईस स्ट्रॉस की भूमिका निभाने के लिए कहा। डाउनी ने अपने प्रदर्शन के लिए एक अकादमी पुरस्कार भी जीता, जिसमें उनके चरित्र ने सिलियन मर्फी के जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर के प्रति दशकों पुरानी नाराजगी को दिखाया।