वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराकर टी20 सीरीज में किया कब्जा

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराकर टी20 सीरीज में किया कब्जा

प्रेषित समय :09:44:55 AM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. वेस्टइंडीज की टीम ने अपने घर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में उनका सूपड़ा साफ करते हुए सीरीज के आखिरी मुकाबले को भी डकवर्थ लुईस नियमानुसार (डीएलएस) 8 विकेट से जीता। त्रिनिडाड के मैदान पर खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर्स में 4 विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए थे। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को डीएलएस नियम के अनुसार 116 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने शाई होप और निकोलस पूरन की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर 9.2 ओवर्स में ही हासिल कर लिया।

116 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत काफी खराब देखने को मिली जिसमें उन्होंने अलीक अथनाजे के रूप में अपना पहला विकेट 2 के स्कोर पर गंवा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे निकोलस पूरन ने शाई होप का साथ देने के साथ धुआंधार तरीके से रन बनाने का सिलसिला शुरू किया। दोनों ने मिलकर पहले 4 ओवर्स में ही स्कोर को 60 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद निकोलस पूरन 13 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्कों की मदद से 35 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। यहां से होप को शिमरन हेटमायर का साथ मिला जिन्होंने रनों की गति को बिल्कुल भी धीमा नहीं पड़ने दिया और सिर्फ 33 गेंदों में 56 रनों की साझेदारी करने के साथ टीम को इस मुकाबले में जीत दिलाकर वापस पवेलियन लौटे। हेटमायर ने जहां 17 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 31 रनों की पारी खेली तो वहीं शाई होप ने 24 गेंदों का सामना करने के साथ एक चौका और 4 छक्के लगाने के साथ 42 रन बनाकर नाबाद रहे। साउथ अफ्रीका की तरफ से ओटेनिल बार्टमैन और बिजोर्न फार्च्युन ने 1-1 विकेट हासिल किया।

इस मैच में साउथ अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजी प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो उसमें ट्रिस्टन स्टब्स के बल्ले से सिर्फ 15 गेंदों में 40 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली जिसमें उन्होंने 5 चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं रेयान रिकलटन ने 27 जबकि अफ्रीका टीम के कप्तान एडन माक्ररम ने 20 रनों की पारी खेली, जिसके दम पर साउथ अफ्रीका की टीम 13 ओवर्स में 108 रनों तक पहुंचने में कामयाब हो सकी थी। वेस्टइंडीज के लिए गेंदबाजी में रोमारियो शेफर्ड ने जहां 2 तो वहीं अकील हुसैन और मैथ्यू फोर्डे ने 1-1 विकेट हासिल किया।