कीजिए सिर्फ 4 एक्सरसाइज, बनेगी परफेक्ट बॉडी, स्टेमिना भी होगा बूस्ट

कीजिए सिर्फ 4 एक्सरसाइज, बनेगी परफेक्ट बॉडी, स्टेमिना भी होगा बूस्ट

प्रेषित समय :09:34:10 AM / Thu, Aug 29th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करेंगे तो इससे आपकी बॉडी का शेप दिखेगा लेकिन यदि आप शरीर को फौलादी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खास मेहनत करने की जरूरत है. कुछ खास एक्सरसाइज ऐसी हैं जिन्हें करके शरीर को बलिष्ठ बना सकते हैं. इससे मसल्स में लोच और ताकत आएंगे और स्टेमिना भी बूस्ट होगा. आइए इन एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं.

1. डेडलिफ्ट- डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करने से बॉडी के सारे मसल्स में गजब की शक्ति आती है. डेडलिफ्ट से टेस्टोस्टेरोन की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए परफेक्ट बॉडी के लिए यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है. डेडलिफ्ट को करने के लिए पहले ट्रेनिंग की जरूरत होगी, सीखने के बाद इसे खुद कर पाएंगे. इस एक्सरसाइज में लोहे के रॉड में सुविधानुसार 20 किलो, 30 किलो वजन वाले डंबवेल को लेकर स्क्वैट्स की पोजिशन में दोनों हाथों से उपर उठाना होता है. इस रॉड को पकड़कर कूल्हे के लेवल में लाना होता है फिर नीचे रखना होता है.

2. बारबेल बैक स्क्वैट्स- इस एक्सरसाइज को भी लोह के रॉड में वेट वाले डंबवेल डाल कर किया जाता है लेकिन इसमें रॉड को नीचे से नहीं उठाया जाता है बल्कि कंधे पर पीछे से रॉड को रखा जाता है और इसे बैठकर फिर उठा जाता है और फिर रॉड को कंधे से उपर उठाया जाता है.

3. बारबेल बेंच प्रेस- इस एक्सरसाइज में भी डंबवेल का सहारा लिया जाता है. ज्यादा डंबवेल को रॉड में लगाकर बेंच पर लेटा जाता है और इसे उठाया जाता है. इसमें छाती पर बहुत अधिक ताकत की दरकार होती है. इससे छाती में बहुत अधिक ताकत आ जाती है. इस एक्सरसाइज से शरीर का उपरी हिस्सा और मसल्स बलशाली बन जाता है.

4. सस्पेंडेड पुशअप- सस्पेंडेड पुश अप्स भी हर कोई नहीं कर सकता है. इसके लिए पहले अन्य तरह की एक्सरसाइज में निपुण होना पड़ता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए दीवाल में लगी एक फ्लेक्सिबल रस्सी का सहारा लेकर पुश अप्स किया जाता है. आप पुश अप्स करेंगे लेकिन रस्सी आपको अपनी ओर खीचेगी. इससे बहुत तेजी से आपके मसल्स बनते हैं और पूरे शरीर में ताकत आती है.

 

.5. स्लेजहेमर हिट- यह एक्सरसाइज नाम सुनने से लगता कि आसान होगा. इसमें करना भी बहुत ज्यादा कुछ नहीं है सिर्फ एक वजनदार हथौड़ा लेना है और इसे ट्रक या ट्रैक्टर के टायर पर माड़ना है जैसे आप टायर में कील पर हथौड़ा ठोक रहे हैं. इस एक्सरसाइज से पूरे शरीर में कंपन होता है और गजब की शक्ति आती है.