दिल्ली से नेपाल जाने में कितना आएगा खर्च? जानें घूमने वाली खास जगहें

दिल्ली से नेपाल जाने में कितना आएगा खर्च? जानें घूमने वाली खास जगहें

प्रेषित समय :12:30:10 PM / Fri, Aug 30th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भारत से कई पर्यटक नेपाल घूमने के लिए जाते हैं. दिल्ली में रहते हुए अगर आप नेपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दिल्ली से नेपाल जाने के लिए आप फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं, अगर आपका बजट कम है तो आप बस की टिकट भी बुक कर सकते हैं. नेपाल के लिए जाने वाली बसों में भी एडवांस सुविधाएं उपलब्ध होती हैं. आइए जानते हैं-  

दिल्ली से नेपाल के लिए कई फ्लाइट जाती है. एयर इंडिया, इंडिगो, भूटान एयर और नेपाल एयर लाइंस में से किसी एक को आप ले सकते हैं. फ्लाइट के लिए एक व्यक्ति की टिकट 3,464 लगेगी, जो आपको 1 घंटे में पहुंचाएगी. वहीं, बस की बात करें तो एक व्यक्ति का किराया 2800 रुपए लगेगा. बस से आपको 27 घंटे 16 मिनट लगेंगे. आप बस की बुकिंग रेडबस या किसी भी बुकिंग ऐप के जरिए कर सकते हैं. दिल्ली के पहाड़गंज और सरोजनी नगर रिंग रोड मार्केट से काठमांडू के लिए बस जाती है. बस और फ्लाइट की टिकट में 1 हजार या इससे कम का ही अंतर आएगा. अगर ऐसा हो तो आप फ्लाइट बुक करना सही समझें, क्योंकि इससे आपको घूमने का अधिक समय मिल जाएगा.

कहां घूमने जाएं- नेपाल दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों की लिस्ट में है. बेहतर रहेगा कि आप काठमांडू में कम से कम दो दिन रहें. पहले दिन यहां घूमने के लिए स्वयंभूनाथ मंदिर, दरबार स्क्वायर, बोधनाथ स्तूपा, पठान धुरबार स्क्वायर है. दूसरे दिन दोपहर में आप भक्तपुर चले जाएं और रात वहीं रुकें. दिन भर के शाम को यहां का नजारा काफी खूबसूरत होता है. तीसरे दिन भक्तपुर से नगरकोट की यात्रा करें, यहां आपको पहाड़ों का शानदार नजारा देखने को मिलेगा. इसके बाद काठमांडू वापस पहुंचे और फिर अगली सुबह माउंटेन फ्लाइट ले सकते हैं. इसकी बुकिंग आपको www.buddhaair.com पर जाकर करनी होगी. यह नेपाल की ट्रैवल एजेंसी ऑपरेट करती है. इस फ्लाइट ने आपको माउंट एवरेस्ट और दूसरी हिमालयन रेंज को दिखाया जाएगा. एक व्यक्ति का किराया साढ़े 8 हजार लग सकता है.

एक व्यक्ति की फ्लाइट का खर्च 4 हजार मानकर चलते हैं. अगर इसमें कोई कोड लगाते हैं तो कुछ डिस्काउंट मिल जाएगा. होटल में 1 रात का खर्च 2500 आएगा. काठमांडू के थामेल में आपको सस्ते में होटल मिल जाएगा. खाने के साथ आपको यहां 2200 में होटल मिल सकता है. यहां 2 दिन ठहरने का 4400 लगेगा. कुल मिलाकर यहां 1 व्यक्ति का 20-22 हजार का खर्च आएगा.