रूखे, बेजान हो गए हैं आपके बाल, कहीं गलत तरीके से तो नहीं कर रहे शैंपू

रूखे, बेजान हो गए हैं आपके बाल, कहीं गलत तरीके से तो नहीं कर रहे शैंपू

प्रेषित समय :11:24:59 AM / Sat, Aug 31st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

किसी तरह के संक्रमण या हेयर प्रॉब्‍लम से बचाने के लिए बालों को समय-समय पर क्‍लीन करना जरूरी होता है. इसके लिए आमतौर पर हम बाजार में मिलने वाले शैंपू का इस्‍तेमाल करते हैं. शैंपू की मदद से बालों को साफ करना आसान होता है और हेयर ग्रूमिंग में भी मदद मिल जाती है. हालांकि अगर आप बालों को क्‍लीन करने के लिए सही तरीके से शैंपू का इस्‍तेमाल नही करते हैं तो आपके बाल तेजी से डैमेज भी हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि बालों को साफ-सुथरा रखने के लिए शैंपू करते वक्‍त किन बातों को ध्‍यान में रखना है और क्‍लींनिंग का सही तरीका क्‍या हो सकता है.

शैंपू करने का सही तरीका

पहला स्‍टेप- सबसे पहले आप चौड़े दांतों वाले कंघी या ब्रश की मदद से बालों को अच्‍छी तरह सुलझा लें. याद रखें कि खींच कर बालों को नहीं सुलझाना है, वरना बाल टूट सकते हैं.

दूसरा स्‍टेप- बालों को अच्‍छी तरह से गीला करें और एक चम्‍मच जैसा शैंपू मग में पानी के साथ मिलाकर घोल लें. बेहतर होगा कि आप गुनगुने पानी में शैंपू घोलें और फिर इससे बालों को धोएं. दरअसल, गुनगुने पानी से बाल धोएं तो सिर पर जमा एक्‍स्‍ट्रा ऑयल हट जाता है,  रोम छिद्र खुल जाते हैं और क्लीन करना आसान हो जाता है.

तीसरा स्‍टेप- बालों के स्‍कैल्‍प और लेंथ से शैंपू को क्‍लीन करने क‍े लिए आप ठंडे पानी या नॉर्मल पानी का इस्‍तेमाल करें. जिस तरह, गुनगुना पानी बालों के क्‍यूटिकल्‍स को खोलने का काम करता है, उसी तरह ठंडा पानी इसे सील करने का काम करता है. जिससे मॉइश्चर सील हो जाता है.

चौथा स्‍टेप- बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी होता है. इसके लिए आप बालों की लेंथ पर ही कंडीशनर लगाएं. इसे 5 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से अच्‍छी तरह धो दें.

पांचवा स्‍टेप-अब बालों को टॉवल ड्राई कर लें. बेहतर होगा कि आप माइक्रो-फाइबर टॉवल में बालों को लपेटकर रखें. अगर जल्‍दी ड्राई करना हो तो आप ब्‍लो ड्राई कर सकते हैं, लेकिन हीट ऑप्शन ऑफ रखें. बालों को नेचुरल ड्राई होने दें तो बेहतर होगा. इस तरह आपके बाल डैमेज से बचे रहेंगे और हमेशा हेल्‍दी खूबसूरत दिखेंगे.