मौसम: तबाही मचाने आ रहा है तूफान ASNA, गुजरात में हो सकती है भारी बारिश

मौसम: तबाही मचाने आ रहा है तूफान ASNA, गुजरात में हो सकती है भारी बारिश

प्रेषित समय :09:02:40 AM / Sat, Aug 31st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. गुजरात में पिछले कुछ दिनों से भारी बारी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, कच्छ (गुजरात) के पास अरब सागर में चक्रवाती तूफान डेवलप हो रहा है. इससे भारी बारिश हो सकती है. इस साइक्लोन के नेचर को देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं. आमतौर पर साइक्लोन समंदर में बनते हैं, लेकिन यहां उलटा है, गुजरात में जमीन के ऊपर के लो-प्रेशर बना है जिसकी वजह से बारिश हो रही है.
इस तूफान का नाम ASNA दिया गया है. अगले 24 घंटों में यह गुजरात में भारी तबाही मचा सकता है. फिलहाल ये साइक्लोन गुजरात के नलिया से पश्चिम दिशा में 170 किलोमीटर दूर है.  वहीं, IMD ने बताया कि पिछले 2 दिनों में राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश में कमी आई है. केरल में भी बारिश हो रही है. 

दिल्ली-एनसीआर में भी देर रात बारिश हुई. कई जगहों पर जलभराव हुई. मौसम विभाग ने बताया कि 31 अगस्त और एक सितंबर को मौसम शुष्क रहेगा. हल्के बादल छाए रह सकते हैं. अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री तक रह सकता है. हालांकि आज बारिश की संभावना नहीं है. 2 सितंबर को दिल्ली में एक बार फिर हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. उधर राजस्थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. 

दिल्ली से लगे राज्य पंजाब-हरियाणा में 31 अगस्त से 2 सितंबर तक बारिश की संभावना नहीं है. हरियाणा में 2 सितंबर को योलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. बिहार और झारखंड में भी मौसम सुहाना है और हल्की बारिश की उम्मीद जताई गई है. 

जम्मू-कश्मीर की बात करें तो घाटी में बारिश हो रही है. योलद्दाख,  गिलगिट, बालटिस्तान में 2 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज मौसम साफ रहने के अनुमान हैं. हालांकि 2 सितंबर को फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग का यूपी-उत्तराखंड समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में बाढ़ के हालात

Maharashtra: बाल-बाल बचे Dy CM फडणवीस और अजित पवार, खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर भटका रास्ता

Monsoon: 18 राज्यों में होगी भारी बारिश, यूपी-राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी