गुजरात में फिर से बारिश का अलर्ट: मध्य भारत के साथ दिल्ली-यूपी-बिहार में भी बारिश का दौर

गुजरात में फिर से बारिश का अलर्ट: मध्य भारत के साथ दिल्ली-यूपी-बिहार में भी बारिश का दौर

प्रेषित समय :08:59:20 AM / Wed, Sep 4th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली एनसीआर सहित देश के मौसम का अलर्ट जारी किया है. IMD ने गुजरात, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के लिए बारिश का रेज अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि आज राजस्थान, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, प्रायद्वीपीय भारत के कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और नॉर्थ ईस्ट इंडिया में भारी बारिश की संभावना है. IMD ने इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, द्वीपीय राज्य अंडमान निकोबार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र और पश्चिमी महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी है. हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बारिश हुई. भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बादल फटने की की घटना को संभावना को देखते हुए, राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग पांच और 707 सहित कुल 78 सड़क बंद कर दी गईं. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के 8 राज्यों में भारी बारिश हो रही है. तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात और दिल्ली में रूक-रूककर बारिश होती रही.

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून का ट्रफ अभी जैसलमेर, उदयपुर और पश्चिमी विदर्भ में है. जो इन जगहों से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. इसके वजह से इन इलाकों में लो-प्रेशर बना हुआ है. इसके वजह से विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है. IMD ने इन इलाकों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने मंगलवार को गुजरात में भारी का अलर्ट जारी किया है. आएमडी ने दक्षिणी गुजरात में भारी से अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, मंगलवार को भारी बारिश की बात करें तो गुजरात क्षेत्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश, और कोस्टल कर्नाटक में होने की संभावना है. राजस्थान, पंजाब-हरियाणा, उत्तराखंड, सेंट्रल इंडिया के विदर्भ, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और नॉर्थ ईस्ट भारत के सातों राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.