पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप

पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप

प्रेषित समय :10:38:54 AM / Wed, Sep 4th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया. रावलपिंडी में खेले गए दूसरे मुकाबले में मेजबान पाकिस्तान ने 185 रन का लक्ष्य रखा था. बांग्लादेश ने मैच के आखिरी दिन 4 विकेट खोकर इसे हासिल किया. पहला मुकाबला 10 विकेट से जीतने वाली टीम ने पाकिस्तान को ना सिर्फ पहली बार टेस्ट मैच में हराया बल्कि दूसरा मुकाबला अपने नाम कर क्लीन स्वीप भी किया.

पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट के आखिरी दिन बांग्लादेश को 143 रन की जरूरत थी. चौथे दिन जब खेल रोका गया तो मेहमान टीम ने बिना कोई विकेट खोए 42 रन बनाए थे. पाकिस्तान की दूसरी पारी बांग्लादेश के हसन महमूद के 5 और नाहिद राणा के 4 विकेट के आगे महज 172 रन पर सिमट गई थी. पहली पारी में मेहदी हसन मिराज ने 5 विकेट चटकाए थे. पहली पारी में 26 रन पर 6 विकेट गिरने के बाद लिटन दास की सेंचुरी और मेहदी हसन मिराज के 78 रन के दम पर बांग्लादेश ने 262 रन बनाए थे.

रावलपिंडी में खेले गए दोनों ही टेस्ट मैच में पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ करारी हार मिली. दूसरे मुकाबले की पहली पारी में मेजबान टीम ने 274 रन बनाए थे. बांग्लादेश ने 262 रन बनाए और फिर पाकिस्तान को दूसरी पारी में 172 रन पर ढेर कर दिया. पाक टीम को पहली पारी के आधार पर 12 रन की बढ़त मिली थी. टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई सीरीज के दोनों मैच में जीत हासिल करने से बांग्लादेश को कोई फायदा नहीं होगा लेकिन पाक टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा.

टेस्ट इतिहास में पहली बार बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई सीरीज जीती है. इससे पहले पहला मैच 10 विकेट से अपने नाम करने के साथ ही पाकिस्तान को बांग्लादेश ने पहली बार टेस्ट मैच में हराने का कमाल किया था. अब दूसरा मैच भी जीतकर इस टीम ने क्लीन स्वीप कर इतिहास रच दिया.