गर्म पानी पीना हाई कोलेस्ट्रॉल में होता है प्रभावी, जानें वैज्ञानिक कारण

गर्म पानी पीना हाई कोलेस्ट्रॉल में होता है प्रभावी, जानें वैज्ञानिक कारण

प्रेषित समय :12:17:15 PM / Sat, Sep 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. वैसे तो इसे दवाइयों के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन यदि आप दवा नहीं खाना चाहते तो इसे नेचुरल तरीके से भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आप गर्म पानी से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर ब्लड का सर्कुलेशन प्रभावित होता है और जब हार्ट तक ठीक से खून नहीं पहुंचता तो हार्ट अटैक आने लगता है. इसके साथ ही अगर ब्रेन में खून की सप्लाई बाधित होती है तो इससे ब्रेन स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है.अब सवाल है कि आखिर गर्म पानी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कैसे प्रभावी? आइए जानते हैं इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण-

फैट जमने से रोके: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए गर्म पानी कारगर हो सकता है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल बैड फैट लिपिड के ब्लड वेसल्स में जमने के कारण होता है. इसके अलावा, गर्म पानी खाने से निकलने वाले बैड फैट लिपिड प्रोफाइल को कम करके शरीर में फैट को जमने से रोक सकता है.

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे: जब आप गर्म पानी पीते हैं तो इससे ब्लड फ्यूल्ड को तेजी आती है. बता दें कि, खून में तरल पदार्थ की कमी होने से ब्लड गाढ़ा होने लगता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीने से खून को पतला करके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक किया जा सकता है.

हानिकारक कण नसों में चिपकने से रोके: हाई कोलेस्ट्रॉल की सबसे बड़ी वजह आयली फूड हैं और इससे शरीर में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. आयली फूड से ट्राइग्लिसराइड निकलता है और यह कोलेस्ट्रॉल की मेन वजह होती है. गर्म पानी ट्राईग्लिसराइट के कणों को नसों में चिपकने से रोकता है.

ग्रीन ट्री कारगर: ब्लड में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ग्रीन टी काफी मददगार साबित हो सकती है. दरअसल, ग्रीन टी में कैटेचिन नामक यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक घटा सकता है.

लहसुन का करें सेवन: गर्म पानी और लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करता है. अगर आप लहसुन का पानी के साथ खाली पेट सेवन करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ साथ यह हार्ट संबंधी दिक्कतों को भी दूर करता है.