हरियाणा: कांग्रेस की पहली लिस्ट में 3 मुस्लिम चेहरे, पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना से बनाया उम्मीदवार

हरियाणा: कांग्रेस की पहली लिस्ट में 3 मुस्लिम चेहरे, पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना से बनाया उम्मीदवार

प्रेषित समय :09:23:57 AM / Sat, Sep 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में लगभग सभी सिटिंग विधायकों को मैदान में उतार दिया है. हालांकि मुसलमानों के हिस्सेदारी की बात करें तो पहली लिस्ट में सिर्फ तीन मुस्लिम चेहरों को जगह मिली है. लेकिन इसमें कोई नया चेहरा शामिल नहीं है. इनमें मामन खान, मुहम्मद इलियास, आफताब अहमद शामिल हैं. बड़ी बात यह है कि ये तीनों कांग्रेस के सिटिंग विधायक हैं.

मामन खान- मामन खान ने 2019 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा के नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. इससे पहले उन्होंने 2014 में फिरोजपुर झिरका सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था और इनेलो के नसीम अहमद से हार गए थे. हाल ही में मामन खान की जमानत के खिलाफ हरियाणा की बीजेपी सरकार ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. नूंह हिंसा का मुख्य सरगना बताते हुए मामन खान की जमानत रद्द करने के लिए हरियाणा सरकार ने पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट से गुहार लगाई है. याचिका पर हाई कोर्ट ने मामन खान को नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने का आदेश दिया. इस मामले में जेल मामन खान को 18 अक्टूबर 2023 को निचली अदालत ने जमानत दे दी थी. 14 सितंबर 2023 को हरियाणा पुलिस ने नगीना थाने में दर्ज एफआईआर के सिलसिले में मामन खान को गिरफ्तार किया था.

चौधरी मोहम्मद इलियास- चौधरी मोहम्मद इलियास नूंह जिले के पुनाहाना विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक हैं. वे चार बार विधानसभा के सदस्य चुने जा चुके हैं और हरियाणा सरकार में दो बार राज्य मंत्री रह चुके हैं. साल 1991 में पहली बार नूंह सीट से विधायक चुने गए थे. इस दौरान उन्होंने बिजली मंत्री के रूप में काम किया था. फिर फिरोजपुर झिरका सीट से विधायक बने. उस दौरान (2000-2005) पशुपालन, मत्स्य पालन, डेयरी विकास और वक्फ बोर्ड के राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया. इसके बाद इलियास पुनाहाना सीट 2009 और 2019 में दो बार विधानसभा सदस्य चुने गए.

आफताब अहमद- आफताब अहमद वर्तमान में हरियाणा विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष हैं. उन्होंने हरियाणा सरकार में परिवहन, पर्यटन, मुद्रण और स्टेशनरी मंत्री के रूप में भी काम किया है. उन्होंने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है. आफताब ने साल 1991 में अपने सियासी जीवन की शुरुआत की थी. इस दौरान वह ताओरू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 2013 में उन्हें परिवहन मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया था.

कांग्रेस की सीईसी की नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव एवं संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया और हुड्डा समेत अन्य लोग शामिल हुए.