वेट लॉस से जुड़े ये 3 नियम, वजन कम करने की बजाय बढ़ा रहे

वेट लॉस से जुड़े ये 3 नियम, वजन कम करने की बजाय बढ़ा रहे

प्रेषित समय :10:37:31 AM / Sun, Sep 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

आपने कई बार सुना होगा कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग जरूरी है. कुछ लोगों को इससे फायदा मिलता है तो कई लोगों पर इसका असर ही नहीं दिखता. वेट लॉस टिप्स देखकर लोग उन्हें बिना सोचे-समझे फॉलो करने लगते हैं. लेकिन हर बार ऐसा करना फायदेमंद साबित नहीं होता है. कुछ तरीके को हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो इस आर्टिकल में हम आपको वेट लॉस से जुड़े उन टिप्स के बारे में बताएंगे, जो वजन कम करने की बजाय बढ़ा रहे हैं.

कार्ब्स को छोड़ देना
ये गलतफहमी तो ज्यादातर लोगों में है कि वजन कम करने वाले लोगों के लिए कार्ब्स दुश्मन हैं. लेकिन आपको बता दें कि सभी कार्ब्स एक-जैसे नहीं होते हैं. आपको जंक फूड और रिफाइंड कार्ब्स से दूर रहना है. साबुत अनाज, फल और सब्जियों से मिलने वले कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को डाइट में शामिल करना है.

एक्सरसाइज के साथ डाइट पर ध्यान-

एक्सरसाइज और डाइट- ये दोनों ही वजन घटाने के लिए जरूरी हैं. किसी एक चीज पर निर्भर होना गलत है.अगर आप सिर्फ व्यायाम पर ध्यान देते हैं और अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं रखते, तो आपको वजन कम करने में मुश्किल होगी.

डाइट प्लान- 

कुछ लोग वजन कम करने के लिए काफी सख्त डाइट को फॉलो करते हैं. आपको बता दें कि बेहद कम खाने वाली डाइट से वजन कम करने का लक्ष्य तो पूरा किया जा सकता है, लेकिन ये ज्यादा दिन तक नहीं चल पाती. जब आप अपने नॉर्मल लाइफस्टाइल रुटीन में लौटते हैं तो इससे वजन और ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसी डाइट चुनें, जिन्हें आप हमेशा फॉलो कर सकें. बहरहाल, वजन कम करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना और अपनी लाइफस्टाइल रुटीन में सकारात्मक बदलाव करने होंगे.