इंग्लैंड ने आयरलैंड को सिर्फ 45 रन पर किया ढेर, 150 रनों से जीता मुकाबला

इंग्लैंड ने आयरलैंड को सिर्फ 45 रन पर किया ढेर, 150 रनों से जीता मुकाबला

प्रेषित समय :10:36:08 AM / Tue, Sep 10th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नी दिल्ली. इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम इस वक्त आयरलैंड दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच सोमवार 9 सितंबर को 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया. इंग्लैंड की कप्तान केट क्रॉस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनकी टीम ने 320 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. इसे चेज करने उतरी आयरलैंड की टीम महज 16.5 ओवर में 45 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड ने इस मुकाबले को 150 रनों से जीतकर एक ‘महारिकॉर्ड’ अपने नाम कर लिया. महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से ये इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत है.

इंग्लैंड ने जहां वनडे में सबसे बड़ी जीत दर्ज की, वहीं आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया. 45 रन ऑलआउट होने वाली आयरलैंड का वनडे क्रिकेट में ये अब तक का सबसे कम स्कोर है. इंग्लैंड की गेंदबाजों ने पहले ही ओवर से झटका देने का सिलसिला शुरू कर दिया था, जो 17वें ओवर में ऑलआउट के बाद थमा. कप्तान केट क्रॉस ने गेंदबाजी की शुरुआत की और तीसरी ही गेंद पर आयरलैंड की ओपनर और कप्तान गेबी लुईस को बोल्ड कर दिया. वहीं ओवर की आखिरी गेंद पर ऐमी हंटर भी 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया.

केट क्रॉस ने पहले ओवर में जो कहर बरपाया उसे इंग्लैंड की बाकी गेंदबाजों ने भी जारी रखा. इससे आयरलैंड की टीम पूरी टीम खौफ में आकर ताश की पत्तों की बिखर गई. तीसर ओवर में क्रॉस फिर गेंदबाजी के लिए आईं. इस बार ओर्ला प्रेंडरगैस्ट उनकी शिकार बनीं. क्रॉस ने इस मुकाबले में 4 ओवर में सिर्फ 8 देकर 3 विकेट अपने नाम किए. आयलैंड की टीम 3 ओवर में ही 7 रन पर 3 विकेट गंवाकर पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई थी. इसके बावजूद शिकार करने का सिलसिला जारी रहा. दूसरे एंड से इंग्लैंड की तेज गेंदबाज लॉरेन फाइलर ने लिआ पॉल, रेबेका स्टोकेल और अर्लीन केली को चलता कर दिया. लॉरेन ने 6 ओवर में सिर्फ 10 देकर 3 विकेट हासिल किए. अब आयलैंड 24 रन के स्कोर 6 विकेट गंवा चुकी थी. इसके बाद रही सही कसर फ्रेया कैम्प और जॉर्जिया डेविस ने पूरी कर दी. दोनों ने 2-2 विकेट झटके और आयरलैंड 45 पर ढेर कर दिया.

इंग्लैंड की गेंदबाजों ने भले ही आयरलैंड को घुटने टेकने पर मजबूर किया हो. लेकिन उन्हें मजबूत स्थिति में लाने का काम टीम की ओपनर टैमी ब्यूमोंट ने किया. पहली पारी के दौरान ब्यूमोंट ने मेजबान देश की गेंदबाजों को जमकर कूटा. उन्होंने 139 गेंद में ही 150 रन ठोक दिए. उनकी इस पारी की वजह से ही इंग्लैंड की टीम 321 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य देने में कामयाब रही.