सोने से कितने देर पहले करना चाहिए रात का भोजन, जानें परफेक्ट टाइम

सोने से कितने देर पहले करना चाहिए रात का भोजन, जानें परफेक्ट टाइम

प्रेषित समय :11:27:14 AM / Wed, Sep 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

खान-पान का बिगड़ा हुआ रुटीन सेहत बिगाड़ सकता है. अगर आप सही समय पर खाना नहीं खाएंगे, तो इससे शरीर बुरी तरह प्रभावित होगा. अक्सर लोग डिनर (रात का भोजन) करने में गलती कर बैठते हैं और रात को 10-11 बजे डिनर करते हैं. हालांकि ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने से कुछ देर पहले खाना खाने से पाचन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

हेल्दी रहने के लिए लोगों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सही समय पर कर लेना चाहिए. इससे शरीर की फंक्शनिंग बेहतर रहती है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. सुबह और रात का खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. अगर सुबह ब्रेकफास्ट न किया जाए, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जबकि रात का खाना न खाने से भी सेहत गड़बड़ा जाएगी. 

किस वक्त करना चाहिए ब्रेकफास्ट और लंच?
ब्रेकफास्ट सुबह उठने के 1 से 2 घंटे के अंदर कर लेना चाहिए. रातभर फास्ट हो जाता है और इसे तोड़ना जरूरी होता है. ब्रेकफास्ट के जरिए रातभर का फास्ट टूटता है और शरीर को एनर्जी के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट के बाद लंच दोपहर में आप 1-2 बजे के आसपास कर सकते हैं. अगर भूख लगे, तो इससे पहले भी कर सकते हैं. हालांकि आप कोशिश करें कि रोज ब्रेकफास्ट और लंच एक ही टाइम पर करें. इससे आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है.

डिनर करने का सही समय
सोने से करीब 2-3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. आसान भाषा में समझें, तो अगर आप रात को 10 बजे सोने जाते हैं, तो आपको डिनर रात 7-8 बजे कर कर लेना चाहिए. इससे आपके पाचन तंत्र को खाना पचाने का पर्याप्त समय मिल जाता है और आपकी स्लीप क्वालिटी बेहतर हो जाती है. रात के समय पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. अगर आप सोने के ठीक पहले डिनर करेंगे, तो इससे खाना पच नहीं पाएगा और एसिड रिफ्लक्स व अपच की समस्या हो सकती है.

रात को जल्दी डिनर करने के फायदे?
रात को जल्दी डिनर करने से मेटाबोलिज्म पर पॉजिटिव असर पड़ता है. एक रिसर्च के अनुसार रात को जल्दी भोजन करने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता बेहतर होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. देर रात को खाना खाने से शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक यानी सर्केडियन रिदम में असंतुलन पैदा हो सकता है. इससे वजन बढ़ सकता है. अगर आप सोने से ठीक पहले हैवी या मसालेदार भोजन करते हैं, तो आपको नींद से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. रात को जल्दी खाना खाने से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है और नींद की समस्याएं कम होती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-