रोज टहलने के बाद भी वजन नहीं हो रहा कम? अपनाएं यह खास ट्रिक

रोज टहलने के बाद भी वजन नहीं हो रहा कम? अपनाएं यह खास ट्रिक

प्रेषित समय :11:53:56 AM / Thu, Sep 12th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि वे रोज टहलते हैं, लेकिन फिर भी उनके शरीर पर चर्बी कम नहीं होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन कम करने के लिए ब्रिस्क वॉक की सलाह देते हैं, जिसमें वॉकिंग की स्पीड नॉर्मल से थोड़ा ज्यादा होती है. हालांकि अब एक नई तरह की वॉकिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है, जिसे शरीर की चर्बी घटाने में बेहद असरदार माना जा रहा है. इसका नाम नॉर्डिक वॉकिंग हैं, जिसमें लोग खास तरह की स्टिक्स लेकर वॉक करते हैं. माना जाता है कि नॉर्डिक वॉकिंग सामान्य वॉकिंग के मुकाबले कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है.

नॉर्डिक वॉकिंग एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है, जिसमें लोग अपनी अपर बॉडी को एक्टिव करने के लिए विशेष पोल्स यानी वॉकिंग स्टिक्स के सहारे वॉक करते हैं. आर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसे बेहतरीन वर्कआउट माना जाता है. इस टेक्निक की शुरुआत स्कैंडिनेवियन देश फिनलैंड में हुई थी. नॉर्डिक वॉकिंग में स्टिक्स का इस्तेमाल करने से हाथ पैरों से लेकर पूरे शरीर की कसरत हो जाती है और ऊपरी शरीर की मसल्स एक्टिव हो जाती हैं. नॉर्डिक वॉकिंग में वॉकिंग पोल्स को पीछे रखकर हाथों पर जोर लगाकर आगे बढ़ा जाता है.

– नॉर्डिक वॉकिंग आपके शरीर के हर हिस्से को एक्टिव करती है, जिसमें हाथ, कंधे, पीठ और पैर शामिल हैं. वॉकिंग पोल्स का उपयोग करने से आप चलते समय हाथों और ऊपरी शरीर को भी काम में लाते हैं, जिससे पूरे शरीर की कसरत होती है. यह वर्कआउट मसल्स को स्टिम्युलेट करता है और आपके शरीर को संतुलित और मजबूत बनाने में मदद करता है.

– यह खास वॉकिंग सामान्य वॉक की तुलना में ज्यादा कैलोरी बर्न करती है. पोल्स का उपयोग करके आप अपने हाथों और ऊपरी शरीर को भी एक्टिव करते हैं, जिससे आपकी एनर्जी की खपत बढ़ जाती है. एक रिसर्च के अनुसार नॉर्डिक वॉकिंग से लगभग 20-30% ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. इससे शरीर की चर्बी घटाने में मदद मिलती है और वेट लॉस भी होता है.

– नॉर्डिक वॉकिंग कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बढ़ावा देती है. रोजाना नॉर्डिक वॉकिंग करने से दिल की धड़कन और रेस्पिरेटरी सिस्टम दुरुस्त हो सकता है. यह वॉकिंग आपके दिल को मजबूत बनाती है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. रेस्पिरेटरी समस्याओं से भी नॉर्डिक वॉकिंग कुछ हद तक राहत दिला सकती है. अगर आप अपने दिल की सेहत बूस्ट करना चाहते हैं, तो नॉर्डिक वॉकिंग करें.

– जॉइंट्स और हड्डियों के लिए नॉर्डिक वॉकिंग को फायदेमंद माना जाता है. नॉर्डिक वॉकिंग लो इम्पैक्ट एक्सरसाइज होती है, जो आपके जॉइंट्स और हड्डियों पर कम दबाव डालती है. पोल्स का उपयोग करने से आपके जॉइंट्स पर कम तनाव पड़ता है. यह उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो आर्थराइटिस या अन्य जॉइंट्स की समस्याओं से जूझ रहे हैं. यह हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देती है.

– नॉर्डिक वॉकिंग मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. रोजाना इस प्रकार की वॉकिंग करने से तनाव कम होता है और मूड में सुधार होता है. नॉर्डिक वॉकिंग के दौरान बाहरी वातावरण में समय बिताने से मानसिक ताजगी और शांति मिलती है. इससे एंजाइटी और डिप्रेशन से भी राहत मिल सकती है. यह वॉकिंग काफी सुरक्षित है, जिसे आप अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकते हैं.