क्या आपको भी हर वक्त नाखून चबाने की आदत? जानें सबसे बड़ी वजह

क्या आपको भी हर वक्त नाखून चबाने की आदत? जानें सबसे बड़ी वजह

प्रेषित समय :12:27:49 PM / Fri, Sep 13th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अक्सर लोगों को नाखून चबाते हुए देखा होगा. इस आदत को नेल बाइटिंग कहा जाता है. बड़ी संख्या में लोग इस आदत का शिकार हो जाते हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद इस आदत से छुटकारा नहीं मिलता है. यह आदत बच्चों और किशोरावस्था में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन ऐसा किसी आयु के लोगों के साथ हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नेल बाइटिंग हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए. आइये जानते इसकी वजह-

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक नाखून चबाने की आदत आपकी सेहत से जुड़े संकेत दे सकती है. अक्सर लोग स्ट्रेस और एंजायटी होने पर अपने नाखून चबाने लगते हैं. कई बार लोग दबाव वाली कंडीशंस जैसे- एग्जाम, वर्कलोड या अन्य परेशानियों के कारण अपने नाखून चबाना शुरू कर सकते हैं. कई लोग बोरियत या डिप्रेशन के समय नेट बाइटिंग करने लगते हैं. कुछ समय बाद लोगों की नेट बाइटिंग की आदत बन जाती है. जब यह आदत बन जाती है, तो व्यक्ति बिना सोचे समझे या बिना किसी विशेष कारण के नाखून चबाने लगते हैं.

कई रिसर्च में यह पता चला है कि किशोरावस्था के दौरान हॉर्मोनल चेंजेस और शारीरिक बदलाव भी नेल बाइटिंग की आदत को बढ़ावा दे सकते हैं. इस दौरान मानसिक और भावनात्मक उतार-चढ़ाव सामान्य होते हैं, जो इस आदत को प्रभावित कर सकते हैं. कुछ रिसर्च की मानें तो नेल बाइटिंग एक जेनेटिक आदत हो सकती है. अगर परिवार के किसी सदस्य में यह आदत है, तो अन्य सदस्य भी इससे प्रभावित हो सकते हैं.