लेबनान पेजर विस्फोट: लेबनान में ईरान के राजदूत भी हो गए पेजर ब्लास्ट के शिकार

लेबनान पेजर विस्फोट: लेबनान में ईरान के राजदूत भी हो गए पेजर ब्लास्ट के शिकार

प्रेषित समय :08:49:44 AM / Wed, Sep 18th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

बेरूत. लेबनान में मंगलवार को सैकड़ों पेजरों में एक साथ विस्फोट होने से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई और 2,700 से अधिक घायल हो गए. इस पेजर विस्फोट में हताहत होने वालों में ज्यादातर हिजबुल्लाह के सदस्य हैं. घायलों में 200 के लगभग की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. वहीं खबर है कि इन धमाकों में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी मामूली रूप से घायल हुए हैं. ईरान की अर्ध-सरकारी फार्स समाचार एजेंसी ने एक सूत्र के हवाले से कहा, ‘अमानी को मामूली चोट लगी है और वह फिलहाल अस्पताल में निगरानी में है.’

उधर लेबनान के अल-जदीद टीवी चैनल ने इजरायली सेना पर इन पेजर की बैटरियों को निशाना बनाने का आरोप लगाया, जिस कारण कई सारे पेजर फट गए. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबैद ने बताया कि 2,750 लोग विस्फोटों में घायल हो गए हैं. उनमें 200 की स्थित गंभीर बनी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, सभी घायलों को लेबनान की राजधानी बेरूत और उसके दक्षिणी उपनगरों में स्थित दहिह के अस्पतालों में ले जाया गया है.

उधर इजरायली बहुभाषी ऑनलाइन समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इजरायल ने रॉयटर्स की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पेजर विस्फोटों में हिजबुल्लाह का एक प्रमुख सदस्य हताहतों में से एक है. लेबनानी मीडिया के अनुसार, ‘इसके अलावा, उत्तर-पूर्वी लेबनान के बालबेक जिले में एक युवा लड़की की मौत हो गई.’ यह भी बताया गया कि लेबनान में सैकड़ों पेजरों में विस्फोट होने से हिज़्बुल्लाह के शीर्ष नेता और उनके सलाहकार घायल हो गए.

हिजबुल्लाह ने इजरायल को पेजर ब्लास्ट का जिम्मेदार ठहराते हुए जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया है. हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि यह घटना इजरायल के साथ लगभग एक साल के संघर्ष में समूह के लिए ‘सबसे बड़ी सुरक्षा चूक’ है.

हिजबुल्लाह एक शक्तिशाली लेबनानी इस्लामवादी मिलिशिया और राजनीतिक आंदोलन है. यह इजरायल का कट्टर दुश्मन है, जिसका ईरान खुले तौर पर समर्थन करता रहा है. उधर गाजा में इजरायल के खिलाफ जंग लड़ रहे फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास ने कहा है कि पेजर विस्फोट एक ‘उकसावा’ है, जो इजरायल को केवल ‘विफलता और हार’ की ओर ले जाएगा.