हरियाणा पुलिस में 1360 पदों पर निकली पुलिस की भर्ती

हरियाणा पुलिस में 1360 पदों पर निकली पुलिस की भर्ती

प्रेषित समय :09:30:25 AM / Tue, Sep 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

हरियाणा पुलिस में हाल ही में 5 हजार से भी अधिक पदों पर भर्तियां निकली थीं और अब ओडिशा पुलिस ने भी कई पदों पर भर्तियां निकाल दी हैं, जिसका नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार ओडिशा पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट odishapolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की लास्ट डेट 13 अक्टूबर निर्धारित की गई है. ये भर्तियां कुल 1360 पदों पर निकली हैं, जिसमें अलग-अलग बटालियन के तहत सिपाही/कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी.

ओडिशा पुलिस के आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, एक उम्मीदवार सिर्फ एक बटालियन के तहत ही आवेदन कर सकता है और आवेदन करने के बाद विकल्प नहीं बदला जा सकता है. इसलिए उम्मीदवार सोच समझ कर ही विकल्प का चयन करें. इसके अलावा उम्मीदवारों के लिए ये जानना भी जरूरी है कि महिला, ट्रांसजेंडर और बेंचमार्क विकलांगता वाले (PwBD) उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं. इस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है.

शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवारों का माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) ओडिशा द्वारा आयोजित कक्षा 10 (मैट्रिकुलेशन) परीक्षा या अन्य बोर्ड द्वारा आयोजित किसी अन्य समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है.
उम्र सीमा- उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2024 को कम से कम 18 साल और 23 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.
उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए. उसका चरित्र अच्छा और स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए और उसमें किसी भी प्रकार के शारीरिक दोष या विकृति नहीं होनी चाहिए.
उम्मीदवार को ओड़िया भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए. इसके अलावा वह मैट्रिक परीक्षा में ओड़िया विषय में पास भी होना चाहिए.
चयन प्रक्रिया क्या है?
ओडिशा पुलिस में सिपाही/कांस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों का चयन चार चरणों में किया जाएगा. पहले कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा (सीबीआरई) आयोजित की जाएगी और उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण, फिर ड्राइविंग टेस्ट और आखिर में उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा. कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. यह भर्ती परीक्षा दो घंटे की होगी. प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप बहुविकल्पीय होंगे और सबसे जरूरी बात कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है. इसलिए परीक्षा में सोच समझ कर ही प्रश्नों के उत्तर दें.