पितृपक्ष में जरूर खरीदें ये चीजें

पितृपक्ष में जरूर खरीदें ये चीजें

प्रेषित समय :20:40:07 PM / Tue, Sep 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

तर्पण करने से उन्हें भोजन व जल मिलता है.
जिससे पितर खुश होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं.
हिन्दू धर्म में पितृ पक्ष का बड़ा महत्व बताया गया है. इन दिनों में पूर्वजों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इन दिनों में पूर्वज धरती पर आते हैं और तर्पण करने से उन्हें भोजन-जल मिलता है, जिससे पितर खुश होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं. पितृ पक्ष की अवधि 16 दिनों की होती है और चूंकि इन दिनों को शोक के दिन भी कहा जाता है, ऐसे में इस दौरान सभी तरह के शुभ कार्यों पर रोक लगी होती है. यहां तक कि नई चीजों की खरीददारी भी मना होती है. ऐसा कहा जाता है कि इन दिनों में नई चीजों की खरीददारी से पूर्वज नाराज हो सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनकी खरीददारी पितरों के निमित्त करने से आपके पितर खुश होते हैं.
1. नए वस्त्र
पितृ पक्ष के दौरान पितरों के निमित्त नए वस्त्र खरीदना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि जब आप नए वस्त्र खरीदते हें तो इससे आपके पूर्वज खुश होते हैं और आपको सुख-शांति का आशीर्वाद प्रदान करते हैं
2. चावल
श्राद्ध पक्ष में चावल की खरीददारी करना भी अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि इन दिनों चावल की ना सिर्फ खरीददारी करना चाहिए, बल्कि इसका दान भी करना चाहिए, जिससे पितर खुश होते हैं.
घर पर इस सरल विधि से करें गणेश विसर्जन, जानें इसके नियमआगे देखें…
घर पर इस सरल विधि से करें गणेश विसर्जन, जानें इसके नियम
3. काला तिल
पितृ पक्ष के दौरान आपको काला तिल जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि काला तिल पितरों के श्राद्ध और तर्पण के दौरान उपयोग में लाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि तिल खरीदने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.
4. जौ
धार्मिक मान्यता है कि धरती पर सबसे पहले अन्न के रूप में जौ उगाया गया था और इसे सोने के बराबर माना गया है. इसलिए जब आप पितृ पक्ष के दौरान जौ की खरीदारी करते हैं तो इससे पितृ खुश होते हैं और आपकी आर्थिक परेशानी भी दूर होती है.
5. चमेली का तेल
ऐसी मान्यता है कि चमेली का तेल पितरों को अर्पित करने से वे तृप्त होते हैं और उनकी आत्मा को शांति मिलती है, इसलिए पितृ पक्ष के दौरान चमेली के तेल की खरीदारी भी आपको करनी चाहिए.

Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-