शाकिब अल हसन ने टी20 से लिया संन्यास, कानपुर मैच हो सकता है उनका आख़िरी टेस्ट

शाकिब अल हसन ने टी20 से लिया संन्यास, कानपुर मैच हो सकता है उनका आख़िरी टेस्ट

प्रेषित समय :11:30:19 AM / Fri, Sep 27th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कानपुर। बांग्लादेश के चर्चित ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी20 से संन्यास की घोषणा कर दी है। इस साल जून में हुए टी20 विश्व कप के दौरान अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ मैच उनका आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच था। इसके साथ ही कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला टेस्ट मैच उनका आख़िरी टेस्ट मैच हो सकता है। हालांकि शाकिब चाहते हैं कि अगर उनके लिए बांग्लादेश में सुरक्षा के पर्याप्त इंतज़ाम किए जाएं ताकि वह बांग्लादेश में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज़ के बाद घर से ही संन्यास लें।

हालांकि बांग्लादेश के आंतरिक माहौल को देखकर अभी दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ पर भी संकट के बादल हैं। वहीं वनडे फ़ॉर्मैट के बारे में उनका कहना है कि वह चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने के बाद वनडे से भी संन्यास ले लेंगे। कानपुर टेस्ट से पहले हुए प्रेस कॉन्फ़्रेस में शाकिब ने कहा, "मैं दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ के लिए उपलब्ध हूं, लेकिन वहां पर हमारे देश में बहुत कुछ हो रहा है। इसलिए बहुत कुछ मुझ पर निर्भर नहीं करता है। मैंने बीसीबी के साथ टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपने भविष्य पर चर्चा की है। यह मेरा आख़िरी टेस्ट हो सकता है। हां, अगर मौके़ बनते हैं तो मैं मीरपुर में अपना आख़िरी टेस्ट खेलना चाहूंगा। बोर्ड भी यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है कि मैं वहां खेल सकूं और सुरक्षित रहूं। इसके अलावा अगर कभी ज़रूरत हो तो मैं देश से बाहर भी निकल सकूं।" अगस्त महीने की शुरुआत में बांग्‍लादेश में हुई हिंसा और प्रदर्शन के समय से ही शाकिब बांग्‍लादेश में नहीं थे। पिछले महीने ढाका में हुए एक मर्डर केस में शामिल 147 लोगों में शाकिब का नाम भी शामिल था। हालांकि जब पांच अगस्‍त को देश भर में हुए प्रदर्शनों के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफ़ा दिया, तब शाकिब कनाडा में ग्‍लोबल टी 20 लीग खेल रहे थे। इसके बाद वह टेस्‍ट सीरीज़ खेलने पाकिस्‍तान गए और बाद में सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेले।

फ़िलहाल वह भारत के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट सीरीज़ खेलने के लिए भारत में हैं। बांग्लादेश की अगली टेस्ट सीरीज़ दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अक्टूबर में है, जो कि उनकी घरेलू सीरीज़ होगी। शाकिब ने अब तक 70 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 4600 रन और 242 विकेट हैं। वह वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में एक माने जाते हैं। कुछ दिन पहले ही बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी ) ने हाल शाकिब की सुरक्षा को लेकर यह बयान दिया था कि शाकिब को बांग्‍लादेश लौटने पर कोई दिक्‍कत नहीं होगी। बीसीबी के क्रिकेट ऑपरेशंस से जुड़े शहर‍ियार नफ़ीस ने सोमवार को कहा था कि देश की सरकार ने यह पुष्टि की है कि शाकिब को तंग नहीं किया जाएगा।