आईपीएल में एक बार फिर राइट टू मैच कार्ड नियम की हुई वापसी

आईपीएल में एक बार फिर राइट टू मैच कार्ड नियम की हुई वापसी

प्रेषित समय :09:30:57 AM / Sun, Sep 29th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल 2025 से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया है. इस बार आईपीएल में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. शनिवार 28 सितंबर को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए गए. राइट टू मैच कार्ड की भी ऑक्शन भी में वापसी हो गई है. लेकिन राइट टू मैच कार्ड को इस्तेमाल करने के नियम में बदलाव किया गया है, जिससे खिलाड़ियों को बड़ा फायदा होने वाला है.

राइट टू मैच कार्ड का कैसे होगा इस्तेमाल- आईपीएल 2025 से पहले सभी टीमें ज्यादा से ज्यादा 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं, जिसमें राइट टू मैच कार्ड में शामिल रहेगा. फ्रैंचाइजी ज्यादा से ज्यादा पांच कैप्ड खिलाड़ियों (भारतीय/विदेशी) और ज्यादा से ज्यादा दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. अगर टीमें ऑक्शन से पहले ही 6 खिलाड़ियों को रिटेन करती हैं तो उसके पास ऑक्शन में RTM कार्ड नहीं होगा.

वहीं, फ्रैंचाइजी अगर पांच खिलाड़ियों रिटेन करती है तो उससके पास एक राइट टू मैच कार्ड होगा. जिससे वह ऑक्शन में आने पर अपने मौजूदा खिलाड़ियों में से किसी एक को वापस अपना हिस्सा बने सकती है. यानी फ्रैंचाइजी जितने कम खिलाड़ी रिटेन करेंगी, उसके पास उतने ही राइट टू मैच कार्ड बढ़ जाएंगे, जिसका वह ऑक्शन में इस्तेमाल कर सकती है.