इंडिगो के पायलट ने ड्यूटी खत्म होने पर उड़ान भरने से किया इनकार, 5 घंटे लेट हो गई फ्लाइट

इंडिगो के पायलट ने ड्यूटी खत्म होने पर उड़ान भरने से किया इनकार

प्रेषित समय :16:48:44 PM / Fri, Oct 4th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पुणे. ड्यूटी के घंटे खत्म होने का हवाला देते हुए पायलट द्वारा उड़ान भरने से इनकार करने के बाद एक विमान पांच घंटे की देरी से चला. यह घटना पुणे से बेंगलुरु जा रही इंडिगो की उड़ान की है, जहां पायलट ने ड्यूटी पर आने से इनकार कर दिया, जिसके कारण उड़ान में देरी हुई. इससे नाराज यात्रियों ने केबिन क्रू से बहस की. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना 24 सितंबर की है, लेकिन हाल ही में विमान के अंदर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यह मामला सुर्खियों में आया है. बताया जा रहा है कि पायलट ने ड्यूटी पर आने से इनकार कर दिया क्योंकि उनका काम का समय खत्म हो गया था.

फ्लाइट राडार 24 के आंकड़ों के मुताबिक, फ्लाइट को सुबह 12.45 बजे पुणे से रवाना होना था. हालांकि, फ्लाइट ने सुबह 5.44 बजे पुणे से उड़ान भरी और सुबह 6.50 बजे बेंगलुरु में लैंड की. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद इंडिगो एयरलाइंस की काफी आलोचना हो रही है.

हालांकि, वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए, विमानन विशेषज्ञ संजय लाजर ने बताया कि पायलट और केबिन क्रू के ड्यूटी समय को यात्रियों की सुरक्षा के लिए ही निर्धारित किया जाता है. उन्होंने कहा कि पायलट अपनी ड्यूटी की समय सीमा से ज्यादा काम नहीं कर सकते हैं और अगर वे ऐसा करते हैं तो इससे उनके लाइसेंस पर असर पड़ता है और जुर्माना सहित कई तरह की कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि ड्यूटी की सीमा मानक प्रोटोकॉल है, लेकिन यात्रियों ने एयरलाइन की ओर से जवाबदेही की कमी पर नाराजगी जताई. वायरल वीडियो में पायलट को कॉकपिट का दरवाजा बंद करते हुए भी देखा जा सकता है, क्योंकि यात्री स्पष्टीकरण की मांग कर रहे थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-