haryana election exit poll: कांग्रेस की सरकार बनने के आसार, कांग्रेस को 55-62, बीजेपी 19-29 पर सिमटेगी

haryana election exit poll: कांग्रेस की सरकार बनने के आसार, कांग्रेस को 55-62, बीजेपी 19-29 पर सिमटेगी

प्रेषित समय :19:15:48 PM / Sat, Oct 5th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. हरियाणा में विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी है. चुनाव परिणाम आगामी 8 अक्टूबर को आयेंगे, लेकिन इसके पहले विभिन्न एजेंसियों व न्यूज चैनलों के सर्वे में कांग्रेस की सरकार बनने के आसार जताए जा रहे हैं. कांग्रेस को 55 से 62 सीटें तो भाजपा जो लगातार दो चुनावों से राज्य की सत्ता पर काबिज है, उसका इस बार पत्ता कटता नजर आ रहा है, उसे 19 से 29 सीटें मिलने के आसार जताए जा रहे हैं.

चुनावी सर्वे में हरियाणा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनेगी और वह अपने बलबूते सरकार भी बना सकती है. लगातार दो बार से सरकार बना रही भाजपा बहुमत के लिए जरूरी 46 सीटों के आंकड़े से दूर दिख रही है. पार्टी दूसरे नंबर पर रह सकती है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि 18 सीटें ऐसी हैं, जहां दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है. भाजपा कांग्रेस के अलावा बाकी पार्टियों में इनेलो-बसपा गठबंधन, जजपा-असपा गठबंधन, आम आदमी पार्टी कोई उलटफेर करते नजर नहीं आ रहे.

यह है राजनीतिक समीकरण

- कांग्रेस को 44 से 54 सीटें मिल सकती हैं. जाटलैंड और बांगर बेल्ट में कांग्रेस मजबूत दिख रही है. सीटों की संख्या के लिहाज से राज्य के 2 सबसे बड़े इलाकों बांगर बेल्ट और जीटी रोड एरिया में भी पार्टी 2019 के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर सकती है.
- बीजेपी को 19 से 29 सीटें मिल सकती हैं. पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें जीटी रोड बेल्ट और साउथ हरियाणा से मिल सकती हैं. जाटलैंड वाले बांगर और देसवाल बेल्ट में BJP पिछड़ती नजर आ रही है.
- हरियाणा में तीसरे नंबर पर इनेलो-बसपा गठबंधन रह सकता है. इसे 1 से 5 सीटें मिल सकती हैं.
- निर्दलीय कैंडिडेट 4 से 9 सीटों पर जीत सकते हैं. पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की पार्टी जजपा और आम आदमी पार्टी मुकाबले में नहीं हैं. इन्हें 1 से 2 सीटें मिल सकती हैं.

90 सीटों पर हुए मतदान

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे. अगस्त में जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव का ऐलान करने के साथ ही चुनाव आयोग ने हरियाणा चुनाव की भी घोषणा की थी. पहले चुनाव आयोग ने 1 अक्टूबर को हरियाणा में मतदान करवाने की बात कही. मगर बाद में मतदान को आगे बढ़ा दिया गया. राज्य की सभी 90 सीटों पर 1 ही चरण में आज यानी 5 अक्टूबर को चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-